उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज, सीसीटीवी से होगी निगरानी

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर शिक्षा विभाग विशेष नजर रखेगा.

By

Published : Feb 8, 2020, 8:56 AM IST

etv bharat
हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की तैयारी.

हरदोई:बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसको लेकर जिले में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 119 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 15 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और तीन परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर निगरानी के लिए निगरानी सेल का गठन भी किया गया है.

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की तैयारी.

परीक्षा केंद्रों पर रखी जाएगी सीसीटीवी से नजर
परीक्षा को लेकर एक नोडल अधिकारी नामित किया गया है और सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. निगरानी सेल की नजर सभी परीक्षा केंद्रों पर रहेगी. निगरानी सेल से सभी परीक्षा केंद्र कनेक्ट रहेंगे और किसी भी समय की रिकॉर्डिंग देखी जा सकती है. इसके अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट और स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ केंद्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी भी लगा दी गई है. आगामी 10 फरवरी तक परीक्षा केंद्रों तक सीसीटीवी की निगरानी में विद्यालयों में प्रश्न पत्रों को रखा जाएगा.

आगामी 18 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं
जिले में आगामी 18 फरवरी से शुरू होने वाली इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा को लेकर हाईस्कूल में 51384 और इंटरमीडिएट के 44652 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी विद्यालयों में सीसीटीवी लगाए गए हैं. परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र का हाल निगरानी सेल से देखा जा सकेगा. इसके लिए अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मनोज सागर को नोडल अधिकारी नामित किया गया है.

स्टैटिक मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापक तैनात
परीक्षा संपन्न कराने के लिए सभी केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती की गई है. साथ ही अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक भी लगाए गए हैं. निगरानी सेल में 10 कंप्यूटरों पर 20 कंप्यूटर ऑपरेटर लगाए गए हैं. पल-पल सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दौरान नजर रखी जाएगी. इसके अलावा आगामी 10 फरवरी तक सभी परीक्षा केंद्रों तक प्रश्न पत्र पहुंचाए जाएंगे. सीसीटीवी से इसकी मॉनिटरिंग लगातार कराई जाएगी.

नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए 119 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें अतिसंवेदनशील और संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिन पर विशेष नजर रखी जाएगी. साथ ही निगरानी सेल का गठन किया गया है. निगरानी सेल के माध्यम से सभी विद्यालयों पर ऑनलाइन नजर रखी जा सकेगी. सभी विद्यालयों में स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक और अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती की गई है.
वी के दुबे, जिला विद्यालय निरीक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details