उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई: अंग्रेजों के समय की बनी नहर कोठियां देखरेख के अभाव में जर्जर, अराजक तत्वों का बना अड्डा

By

Published : Aug 23, 2020, 9:03 PM IST

हरदोई जिले में अंग्रेजों के समय की बनी नहर कोठियां देखरेख के अभाव में जर्जर हो गई हैं. जिले में करीब 12 नहर कोठियां हैं, लेकिन विभाग की अनदेखी के कारण अब यहां अराजक तत्वों का अड्डा बन चुका है.

अंग्रेजों के समय की बनी नहर कोठी
अंग्रेजों के समय की बनी नहर कोठी.

हरदोई:जिले में अंग्रेजों के समय बनी नहर कोठियां आज बदहाली के शिकार हैं.जिले में करीब 12 नहर कोठियां मौजूद हैं, लेकिन आज के समय में यह कोठियां महज एक खंडहर बन गयी हैं. बताया जाता है कि उस समय इन कोठियों पर अधिकारियों की तैनाती होती थी, जिसका उद्देश्य नहरों की सुरक्षा व किसानों की समस्याओं को सुनना था, लेकिन आज ये कोठियां अपराधियों का अड्डा बन गई हैं.

अंग्रेजों के समय की बनी नहर कोठी.
जिले में करीब 12 के आसपास नहर कोठियां आज भी मौजूद हैं. प्रत्येक कोठी 2 से 3 एकड़ की जमीन में फैली हुई है. अंग्रेजों के जमाने की इन नहर कोठियों को बनाये जाने का उद्देश्य नहरों की सुरक्षा करना व उनकी देख-रेख करना था. एक समय था जब इन कोठियों पर रौनक रहती थी और ग्रामीणों को यहां से काफी सहूलियत भी मिलती थी. सिंचाई संबंधी समस्याएं भी इन कोठियों पर सुनी जाती थी, लेकिन समय बीतता गया और यह नहर कोठियां खंडहर में तब्दील होती चली गईं. आलम यह है कि आज यह पुरानी इमारतें महज अराजक तत्वों का अड्डा बन गई हैं.यहां शाम होते ही अराजक तत्वों का डेरा लगने लगता है. लोग इन कोठियों के आसपास से निकलने से भी डरते हैं. इतना ही नहीं, इन कोठियों की कई बीघे जमीन दबंगों ने कब्जा भी कर रखा है. इसके बावजूद प्रशासन के जिम्मेदार इस बात से अनजान बने हैं. वहीं इन नहर कोठियों के बदहाल हो जाने के बाद से शारदा नहर के साथ ही अन्य नहरों की देखरेख भी सही ढंग से नहीं हो पा रही है. परिणाम स्वरूप नहरों की पटरियां बदहाल व टूटी-फूटी अवस्था में हैं और इनकी साफ-सफाई की तरफ भी किसी का ध्यान नहीं जाता. जिले के बावन ब्लॉक से निकली शारदा नहर के किनारे बनी नहर कोठी जर्जर स्थिति में है. स्थानीय लोगों ने यहां के अव्यवस्थाओं की जानकारी दी और सरकार से इन्हें दुरुस्त कर विकसित करने की मांग भी की है. वहीं अधिकारियों से इस संबंध में बात करने पर उन्होंने भविष्य में इन नहर कोठियों को जीर्णोद्धार करने के लिए शासन को अवगत कराए जाने की बात कही. उन्होंने कहा कि इन कोठियों को दुरुस्त कर इनका विकास किया जाएगा. वहीं अराजक तत्वों का डेरा लगने वाली बात पर उन्होंने संबंधित थाने की पुलिस को सूचित कर वहां गश्त लगवाए जाने का आश्वासन भी दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details