उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डेयरी में चल रहा था काला कारोबार, छापा मारकर 17 हजार लीटर मिलावटी दूध नष्ट कराया, भाग निकले कर्मचारी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 2, 2023, 8:33 PM IST

हरदोई के औद्योगिक क्षेत्र में एक डेयरी पर पुलिस और खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. मौके पर ही 17 हजार लीटर मिलावटी दूध (17 thousand liters of adulterated milk) नष्ट कराया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरदोई में मिलावटी दूध की सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई की है.

हरदोई : सण्डीला के औद्योगिक क्षेत्र में भाकियू अवध गुट के कार्यकर्ताओं ने मिलावटी दूध के कारोबार को पकड़ा है. यहां एक डेयरी में मिलावटी दूध बनाने का काला कारोबार चल रहा था. डेयरी में मिल्क पाउडर, रिफाइंड सहित मिलावटी दूध बनाने के अन्य सामान बरामद हुए हैं. दूध को खाद्य सुरक्षा विभाग ने संचालक की उपस्थिति में नष्ट कराया है, जिसकी अनुमानित कीमत 8 लाख रुपये से अधिक है.

संडीला के अभिषेक डेयरी में मिलावटी दूध के कारोबार की सूचना पर किसान संगठन के लोग शुक्रवार देर रात पहुंचे तो संचालक और कर्मचारी भाग निकले. इसके बाद भाकियू अवध संगठन के जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने खाद्य सुरक्षा विभाग और पुलिस को सूचना दी. इस पर कताई मिल चौकी प्रभारी के साथ खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम भी पहुंची. संयुक्त टीम ने डेयरी में छानबीन की तो वहां पांच ड्रम में एक हजार लीटर सोरबिटोल, दो ड्रम में 400 लीटर दूध बनाने के लिए अपमिश्रक रूप में रिफाइंड, 100 किलोग्राम मिल्क पाउडर तथा 17 हजार लीटर मिलावटी दूध बरामद हुआ. मौके पर ही मिलावटी दूध नष्ट कराया गया. इसकी अनुमानित कीमत लगभग 8 लाख 50 हजार रुपये है. विभाग ने मिश्रित दूध के दो सैंपल, एक सैंपल सोरबिटोल का, एक सैंपल रिफाइंड तेल व एक सैंपल मिल्क पाउडर का संग्रहित कर जांच के लिए खाद्य प्रयोगशाला भेजा है.
खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी. फिलहाल मिलावटी दूध के कारोबार के खिलाफ कार्रवाई से इलाके में हड़कंप मच गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details