उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई: जिला अस्पताल में तंबाकू व गुटखा के खिलाफ चला अभियान, लगाया गया जुर्माना

By

Published : Oct 12, 2019, 7:52 AM IST

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में जिला अस्पताल परिसर में पान मसाला और धूम्रपान करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया. इस दौरान तमाम लोग अस्पताल के वार्ड में ही गुटखा खाते मिले, जिन पर कर्मचारियों ने जुर्माना लगाया.

जिला अस्पताल में तंबाकू व गुटखा के खिलाफ चला अभियान.

हरदोई: केंद्र सरकार से लेकर प्रदेश सरकार तक स्वच्छता मिशन को लेकर गंभीर है. इसके लिए लोगों को जागरूक करने का अभियान भी चलाया जा रहा है. इसके बावजूद भी लोग अस्पताल जैसे संवेदनशील स्थानों पर गुटखा खाकर थूकने से बाज नहीं आ रहें हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ जिला अस्पताल में तंबाकू उन्मूलन केंद्र के चिकित्सकों और कर्मचारियों ने अभियान चलाया.

जिला अस्पताल में तंबाकू व गुटखा के खिलाफ चला अभियान.

इस दौरान तमाम लोग अस्पताल के वार्ड में ही गुटखा खाते मिले, जिन पर कर्मचारियों ने जुर्माना लगाया और उन्हें भविष्य में अस्पताल में पान मसाला न खाने की हिदायत देकर छोड़ा. दरअसल, अस्पताल परिसर में पान मसाला और धूम्रपान करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया. इसमें वार्ड परिसर में ही मरीजों के तीमारदार पान मसाला खाते मिले. महिला कर्मचारियों ने ऐसे तीमारदारों का जुर्माना काटा. साथ ही उन्हें कान पकड़कर ऐसा न करने की हिदायत दी. ताकि वह याद रखें और भविष्य में कभी अस्पताल परिसर में पान मसाला खाकर न आएं.

इसे भी पढ़ें:- लखनऊ: मरीजों के बेहतर सेवाओं के लिए बलरामपुर अस्पताल को मिला NABH सर्टिफिकेट

अस्पताल को स्वच्छ रखने के लिए पान मसाला खाने पर जुर्माने का प्रावधान है, लेकिन तमाम लोग पान मसाला खाकर अस्पताल में आ जाते हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाया गया था. इसके तहत वार्ड में पान मसाला खाते मिले लोगों का जुर्माना काटा गया. उन्हें हिदायत भी दी गई है कि वह अस्पताल परिसर में पान मसाला न खाएं.
-डॉ हेमलता, तंबाकू उन्मूलन अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details