उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई: कृषि सिंचाई योजना का लक्ष्य तीन गुना बढ़ा, किसानों को होगा फायदा

By

Published : Aug 6, 2020, 9:36 AM IST

हरदोई में कृषि सिंचाई योजना के तहत पिछले वर्ष से किसानों को ज्यादा लाभ हुआ है. जिले के किसानों को लाभान्वित करने के लिए इस बार का लक्ष्य तीन गुना बढ़ा कर दिया गया है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

जिला उद्धान अधिकारी कार्यालय.
जिला उद्धान अधिकारी कार्यालय.

हरदोई: जिले में भी कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को लाभान्वित किया गया था. हरदोई के किसानों ने भी इस योजना में अपनी रुचि बढ़ चढ़कर दिखाई थी. इस वर्ष उद्यान विभाग को शासन स्तर से गत वर्ष की अपेक्षा तीन गुना अधिक लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके तहत कृषकों को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई पद्यति की मशीन उपलब्ध कराई जाएगी व भारी अनुदान भी दिया जाएगा.

कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सिंचाई के अत्याधुनिक उपकरण अनुदान पर मुहैया कराए जाते हैं, जिसमें ड्रिप यानी कि टपक और स्प्रिंकलर यानी कि फव्वारा पद्धति की मशीन दी जाती है. इन मशीनों पर सरकार द्वारा 90 फीसदी तक का अनुदान भी दिया जा रहा है. किसान इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के अनुसार उठा सकते हैं. इस योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य पानी की हो रही बर्बादी को रोकना है. इन पद्धतियों के इस्तेमाल से फसल की बेहतर सिंचाई तो होती ही है, साथ ही 70 से 80 फीसदी जल का बचत भी संभव है.

जिला उद्यान अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि गत वर्ष के मुकाबले इस साल जिले को कृषि सिंचाई योजना के तहत तीन गुना अधिक लक्ष्य प्राप्त हुआ है. इसकी वजह पिछले वर्ष इस योजना के तहत बेहतर प्रदर्शन हुआ है. पिछले वर्ष जिले के किसानों ने इस योजना में रुचि दिखाते हुए इन मशीनों को अपने खेतों में लगवाया था और भारी अनुदान हासिल किया था. साथ ही किसानों की फसलों की पैदावार भी बेहतर सिंचाई होने से अधिक हुई थी. जिसे देखते हुए जिले के किसानों को लाभान्वित करने के लिए इस बार का लक्ष्य तीन गुना बढ़ाकर दिया गया है.

उद्यान अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष जिले को 805 हेक्टेयर में ड्रिप और 1420 हेक्टेयर में स्प्रिंकलर सिंचाई पद्यति लगाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. किसानों को जिला उद्यान विभाग के हरदोई कार्यालय में आकर आवेदन करना होगा. किसानों का चयन इस बार भी पहले आओ पहले पाओ पद्धति के आधार पर ही होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details