उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: मिलावटी दूध फैक्ट्री का भंडाफोड़, 6 हजार लीटर मिलावटी दूध बरामद

यूपी के हरोदई में पुलिस और खाद्य विभाग की टीम ने मिलावटी दूध फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने मौके से 6 हजार लीटर मिलावटी दूध को नष्ट करते हुए मैरिज हॉल को सील कर दिया.

By

Published : Jan 12, 2020, 2:07 PM IST

etv bharat
मिलावटी दूध फैक्ट्री का भंडाफोड़.

हरदोई:शहर के एक मैरिज हॉल में चल रहे मिलावटी दूध फैक्ट्री पर पुलिस और खाद्य विभाग ने छापेमारी की है. इस दौरान भारी तादाद में मिलावटी दूध बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला केमिकल बरामद किया गया है. साथ ही मौके पर मिला 6000 लीटर मिलावटी दूध को नष्ट कराया गया है.

मिलावटी दूध फैक्ट्री का भंडाफोड़.

खाद्य विभाग ने अलग-अलग नमूने सील किए हैं, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है. इसकी रिपोर्ट आने के बाद संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल खाद्य विभाग ने मैरिज हॉल को सील कर दिया है. वहीं प्रशासन की इस कार्रवाई से मिलावटी सफेद दूध के काले कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है.

पढ़ें-हरदोईः 32 लाख से अधिक कीमत की अवैध शराब बरामद, एक आरोपी गिरफ्तार

इलाकाई पुलिस ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ मिलकर छापेमारी की तो मौके पर भारी मात्रा में दूध और केमिकल बरामद हुआ. इस दौरान खाद्य सुरक्षा अफसरों को मौके पर 440 लीटर दूध मिलाने के लिए रखा गया केमिकल, 50 किलो ट्राई सोडियम साइट्रेट,एक बोरी मल्टी डस्टिंग पाउडर, 30 किलो हाइड्रोजन परऑक्साइड बरामद हुआ. वहीं भारी मात्रा में रिफाइंड के अलावा करीब 6000 लीटर मिलावटी दूध मिला. टीम ने दूध नष्ट करवाकर केमिकल और सामान को कमरे में सील करवा दिया है.

पुलिस द्वारा सूचना मिली थी, जिसके बाद संडीला में आंसू तिराहे पर एक मैरिज हॉल में छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान मिलावटी 6000 लीटर दूध को नष्ट कराया गया, जबकि वहां पर मिलावट करने वाले केमिकल भी बरामद हुए हैं. अलग-अलग 6 सैंपल लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है और मैरिज हॉल को सील कर दिया गया है. इस मामले में सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी.
सतीश कुमार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details