उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: पराली जलाने वाले किसानों को प्रशासन करेगा जागरूक, गठित हुईं टीमें

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में पराली न जलाने को लेकर प्रशासन ने टीमें गठित की हैं. ये टीमें किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करेंगी. वहीं पराली जलाने वाले किसानों पर एनजीटी के तहत कार्रवाई भी की जाएगी.

By

Published : Sep 6, 2020, 2:07 PM IST

पराली जलाने को लेकर प्रशासन के निर्देश.
पराली जलाने को लेकर प्रशासन के निर्देश.

हरदोई:जिले में पराली जलाने को लेकर प्रशासन ने जिम्मेदार विभागों को निर्देश जारी किए हैं. पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने राजस्व कृषि और पुलिस विभाग को टीम बनाकर किसानों की निगरानी के निर्देश दिए हैं.

पराली जलाने को लेकर प्रशासन के निर्देश.

खास बातें-

  • पराली न जलाने को लेकर जिला प्रशासन सजग.
  • किसानों को जागरूक करने के लिए गठित की टीमें.

जिला प्रशासन ने एनजीटी के नियमों के तहत पराली जलाने को लेकर विभागों को दिशा-निर्देश जारी किए. इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर राजस्व कर्मी, कृषि विभाग के कर्मचारी और पुलिस कर्मियों के निर्देशन में टीम का गठन किया जाएगा. ये टीम पराली जलाने वाले किसानों की निगरानी करेगी. साथ ही ऐसे किसानों को जागरूक भी करेगी, जो पराली जला देते हैं.

जिला प्रशासन ने उक्त सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए. गठित टीम अपने-अपने क्षेत्र में किसानों को पराली जलाने के नुकसान के बारे में जागरूक करेगी और उन्हें पराली जलाने से रोकेगी. इसके लिए एनजीटी के नियमों के मुताबिक जुर्माना और मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई भी की जाएगी, ताकि एनजीटी के नियमों का पालन कराया जा सके.

जिला प्रशासन ने किसानों से अपील की है कि वे पराली न जलाएं और पराली का प्रबंधन कृषि यंत्रों के मुताबिक करें. इससे उनके खेत की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी और पैदावार भी अच्छी होगी. सिटी मजिस्ट्रेट जंग बहादुर यादव ने बताया कि पराली न जलाने के लिए किसानों को जागरूक किया जाएगा, इसके लिए टीमें गठित की गई हैं. पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ एनजीटी के नियमों के तहत जुर्माना भी लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details