उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: कंट्रोल रूम के जरिए बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसेगा शिक्षा विभाग

यूपी के हरदोई में आगामी बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर शिक्षा विभाग द्वारा सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं. नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए शासन के निर्देशानुसार सीसीटीवी कैमरे व वॉइस रिकॉर्डर के साथ इस बार एक कंट्रोल रूम को भी बनाया गया है.

By

Published : Jan 20, 2020, 7:47 PM IST

etv bharat
नकल विहीन परीक्षा

हरदोई:जिले में आगामी होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं. नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए शासन के निर्देशानुसार सीसीटीवी कैमरे व वॉइस रिकॉर्डर तो मौजूद ही है. इस बार एक कंट्रोल रूम को भी बनाया गया है, जहां से सीधी परीक्षा केंद्रों पर सीधी नजर रखी जाएगी. इसी के साथ इस कंट्रोल रूम का लाभ बोर्ड परीक्षाओं के बाद सीधे जिले के सरकारी व एडेड स्कूलों को मिलेगा. यहां से गणित, अंग्रेजी व हिंदी आदि विषयों की सीधी कक्षाएं वेब कास्टिंग के जरिये चलेंगी.

कंट्रोल रुम के जरिए बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसेगा शिक्षा विभाग.

नकल विहीन होंगी बोर्ड परीक्षाएं

  • 20 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होनी है.
  • जिले में बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है.
  • इस बार भी बोर्ड परीक्षा कैमरों व वॉइस रिकॉर्डर के साथ कराई जाएंगी.
  • इस बार एक कंट्रोल रूम का निर्माण कराया गया है.
  • इस कंट्रोल रूम से 119 परीक्षा केंद्रों पर सीधी नजर रखी जाएगी.
  • जिले में इस बार दसवीं के करीब 51 हजार 520 और इंटरमीडिएट में 44 हजार 816 परीक्षार्थी शामिल होंगे.
  • कंट्रोल रूम का भविष्य में भी छात्र एवं छात्राओं को लाभ देने की रणनीति भी जिम्मेदारों ने तैयार कर ली है.


कंट्रोल रूम से चलेंगी कक्षाएं
जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार की बोर्ड परीक्षाओं में सीसीटीवी व वॉइस रिकॉर्डर के साथ ही हाई स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था भी की गई है. एक कंट्रोल रूम को बनाया गया है, जहां से इन परीक्षा केंद्रों में होने वाली गतिविधियों पर जिम्मेदारों द्वारा नजर रखी जा सकेगी. वीके दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कंट्रोल रूम का इस्तेमाल सिर्फ बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए ही नहीं, बल्कि भविष्य में छात्र-छात्राओं को शिक्षा ग्रहण कराने के लिए भी किया जाएगा.

इसे भी पढे़ं -हरदोई: सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

चलेंगी ई क्लासेज
जिला विद्यालय निरीक्षक ने यह भी बताया कि जिन सरकारी व एडेड विद्यालयों में किन्हीं विषयों के शिक्षकों का अभाव है और वहां मौजूद छात्रों को उन विषयों की पढ़ाई कराने में कठिनाई आती है. वहां अब इस कंट्रोल के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी. इस कंट्रोल रूम के माध्यम से जिले के विद्यालयों में वेब कास्टिंग के जरिये ई क्लासेज कराई जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details