उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: अपर निदेशक स्वास्थ्य ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण

उत्तर प्रदेश के हरदोई में अपर निदेशक स्वास्थ्य आलोक कुमार ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि जिले में जल्द ही मरीजों को सहूलियत प्रदान करने के लिए डायलिसिस यूनिट को शुरू किया जाएगा. जिससे मरीजों को जिले में ही डायलिसिस की सुविधा दी जाएगी.

एडी स्वास्थ्य ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण.
एडी स्वास्थ्य ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण.

By

Published : Oct 4, 2020, 6:53 PM IST

हरदोई: कोरोना महामारी के चलते जिले में स्वास्थ्य महकमे के इंतजामों का जायजा लेने हरदोई पहुंचे अपर निदेशक स्वास्थ्य आलोक कुमार ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के सभी जिम्मेदार अफसरों और चिकित्सकों संग बैठककर जिले में व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाते रहने के निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि जिले में जल्द ही डायलिसिस यूनिट को शुरू किया जाएगा. इसी के साथ उन्होंने डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए चल रहे वॉक इन इंटरव्यू की प्रक्रिया चलने की जानकारी भी दी.


हरदोई जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेने पहुंचे अपर निदेशक स्वास्थ्य आलोक कुमार ने जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण किया. रूटीन चेक के लिए हरदोई आए ए डी स्वास्थ्य ने सीएमओ, सीएमएस महिला चिकित्सालय और सीएमएस पुरुष चिकित्सालय के साथ ही सभी डॉक्टरों के संग बैठककर कोरोना से बचाव के इंतजामों की जानकारी ली. अनलॉक के इस दौर में किस प्रकार की व्यवस्थाएं लागू करनी हैं और कैसे मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करानी हैं इसकी जानकारी भी उन्होंने दी. मौसमी बुखार और कोरोना महामारी के दौर में मरीजों में अंतर करने को एक बड़ी चुनौती बताया. उन्होंने कहा कि ऐसे में बीमारी में अंतर कर जल्द से जल्द उन्हें इलाज मुहाइये कराएं. जिससे कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को कठिनाइयां न होने पाएं.

जनपद में शुरू होगी डायलिसिस यूनिट
अपर निदेशक स्वास्थ्य आलोक कुमार ने कहा कि जिले में बने एल 1 और एल 2 अस्पतालों में मानव संसाधनों को किस प्रकार बेहतर किया जाना है, इसी मुख्य उद्देश्य से शनिवार को हरदोई में जिम्मेदारों संग बैठ की गई है. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि जिले में जल्द ही एक डायलिसिस यूनिट को शुरू किया जाएगा. जिससे कि यहां के लोगों को लखनऊ और अन्य जनपदों के चक्कर न काटने पड़ें. उनको हरदोई में ही डायलिसिस की सुविधा मिल सके. उन्होंने कहा कि इसका प्रस्ताव शासन से स्वीकृत हो चुका है. जल्द ही निर्माण कार्य को शुरू कर यूनिट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. इसी के साथ उन्होंने जिले में ही नहीं पूरे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए शुरू किए गए वाक इन इंटरव्यू चलाये जाने की जानकारी भी दी. साथ ही इस बड़ी समस्या को दूर करने के लिए अन्य तमाम रणनीतियों की भी उन्होंने जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details