उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मसाला पिसाई फैक्ट्री में मिला लकड़ी का बुरादा और पशु आहार

खाद्य विभाग ने हापुड़ में मसाला पीसने वाली फैक्ट्री में छापेमारी की. छापेमारी के दौरान मसालों में मिलावट के लिए रखा गया लकड़ी का बुरादा और पशु आहार मिला.

By

Published : Sep 28, 2022, 9:07 PM IST

हापुड़:
हापुड़:

हापुड़:आगामी त्योहारों को लेकर खाद्य विभाग ने जगह-जगह छापेमारी कर सैंपल परीक्षण के लिए लैब में भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके चलते जनपद हापुड़ के थाना देहात क्षेत्र में स्थित चैनापुरी कॉलोनी में जब एक मसाला पिसाई करने की फैक्ट्री पर पुलिस और खाद्य विभाग की टीम ने छापेमारी की. छापेमारी के दौरान खाद्य विभाग की टीम ने मौके से करीब 6 मसालों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं.
खाद्य विभाग की टीम को मौके पर लकड़ी का बुरादा और पशुओं का आहार(Wood sawdust found in spice factory) भी रखा मिला. अधिकारियों का मानना है कि फैक्ट्री मालिक मसालों का वजन बढ़ाने के लिए लकड़ी का बुरादा व अन्य हानिकारक वस्तुएं मसालों में मिला देता था. इसको खाद्य विभाग की टीम ने मौके पर ही नष्ट कर दिया. इसके साथ ही गरम मसाले में मिलाने के लिए यह लोग काली मिर्च का तेल निकालने के बाद उसके बचे बुरादे को मसालों को मिलाया करते थे.

फैक्ट्री में छापेमारी करती टीम

खाद्य विभाग अधिकारी महेंद्र सिंह ने बताया कि अवैध रूप से मसालों की पिसाई यहां की जा रही थी. इसको लेकर टीम द्वारा कार्रवाई करते हुए हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर सहित 6 चीजों के नमूने एकत्रित किए गए हैं. जिनको लैब टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है. टेस्टिंग रिपोर्ट आने के बाद जो भी रिपोर्ट आएगी. उसके आधार पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details