उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हापुड़: केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

उत्तर प्रदेश में हापुड़ के धौलाना औद्योगिक क्षेत्र की एक केमिकल फैक्ट्री में किन्हीं कारणों से आग लग गई. आग लगने से फैक्ट्री में रखा लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया. दमकल की 10 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया है.

By

Published : Dec 31, 2019, 8:27 AM IST

Updated : Dec 31, 2019, 10:24 AM IST

etv bharat
केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग.

हापुड़: धौलाना औद्योगिक क्षेत्र में उस समय अफरातफरी मच गई, जब फेज-2 में स्थित केमिकल फैक्ट्री में शॉर्ट सर्किट के चलते भयंकर आग लग गई. आग लगने से फैक्ट्री में रखा लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया. आसपास के जनपद से पहुंची दमकल की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग.

UPSIDC के फेस-2 में इंक बनाने की फैक्ट्री है, जिसमें केमिकल के ड्रम रखे हुए थे. चश्मदीद के मुताबिक किन्हीं कारणों से केमिकल से भरे ड्रमों में आग लग गई. आग इतनी भयंकर थी कि चारों तरफ धुएं का गुबार ही नजर आ रहा था. वहीं आग बुझाने गया एक मजदूर भी आग में झुलस गया, जिसे घायल अवस्था में गाजियाबाद के यशोदा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, जहां से उसे दिल्ली के सफदरगंज हॉस्पिटल रेफर किया गया है.

फैक्ट्री में फंसे 15 मजदूरों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया. आग लगने की सूचना पर पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया गया. लिहाजा आग के भयंकर रूप को देखते हुए आसपास के जिलों से भी दमकल की गाड़ियों को बुलाया गया. दमकल विभाग की 10 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

दमकल विभाग की गाड़ियों की व्यवस्था नहीं हो पाई है, जिसके कारण छोटी-छोटी आग भी भयंकर रूप धारण कर लेती हैं. फैक्ट्रियों में आग लगने के बाद दमकल विभाग की गाड़ियों को हापुड़ या पिलखुवा से आना पड़ता है, जिसके कारण आग पर काबू पाने में काफी समय लग जाता है, क्योंकि हापुड़ की दूरी करीब 30 से 40 किलोमीटर है.
-दीपक शर्मा, अध्यक्ष , UPSIDC एशोसिएशन

Last Updated : Dec 31, 2019, 10:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details