उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर: नौनिहालों को लगेगा निमोनिया को हराने वाला 'न्यूमोकॉकल' टीका

हमीरपुर में बुधवार को जिला महिला अस्पताल के सभागार में शहरी क्षेत्र की एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें उन्हें न्यूमोकॉकल कंजुगेट वैक्सीन के बारे में जानकारी दी गई.

By

Published : Aug 6, 2020, 9:26 AM IST

कार्यशाला में जानकारी देते जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. रामअवतार.
कार्यशाला में जानकारी देते जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. रामअवतार.

हमीरपुर:निमोनिया से होने वाली शिशुओं की मौत पर विराम लगाने को लेकर 12 अगस्त से हमीरपुर सहित प्रदेश के 56 जिलों में न्यूमोकॉकल कंजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) नियमित टीकाकरण में शामिल हो जाएगी. इस वैक्सीन को लेकर बुधवार को जिला महिला अस्पताल के सभागार में शहरी क्षेत्र की एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें उन्हें वैक्सीन कैसे और कब-कब लगाई जाएगी, उसके बारे में जानकारी दी गई.

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. रामअवतार ने बताया कि जन्म से एक साल की उम्र तक के बच्चों को वैक्सीन तीन टीकों के रूप में दी जाएगी. दो प्राइमरी टीके क्रमश: 6 और 14 सप्ताह की उम्र पर और बूस्टर टीका 9 महीने की उम्र पर दिया जाएगा. इस टीके के बाद निमोनिया से होने वाली शिशु मृत्यु दर में निश्चित तौर पर कमी आएगी. उन्होंने बताया कि टीका बच्चों की दाहिनी जांघ के बीचों-बीच लगाया जाएगा.

यह वैक्सीन नई नहीं है. अभी प्रदेश के 19 जिलों में नियमित टीकाकरण के तहत दी जा रही थी. 12 अगस्त से हमीरपुर सहित कुल 56 जनपदों में इस वैक्सीन को एक साथ लांच किया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के ब्लाक मॉनीटर आनंद ने बताया कि टीका शिशुओं को न सिर्फ निमोनिया बल्कि सेप्सिस (खून का इंफेक्शन), बैक्टीरीयल मेनिनजाइटिस (दिमागी बुखार) से भी बचाएगा. कार्यशाला में जिला महिला अस्पताल से सीएमएस डॉ. पीके सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव, अर्बन कोआर्डिनेटर पीयूष वर्मा भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details