उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव में 9 प्रत्याशी आजमाएंगे भाग्य

By

Published : Sep 22, 2019, 11:37 PM IST

हमीरपुर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या के एक मामले में अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी. लिहाजा यह सीट रिक्त थी जिस पर उपचुनाव होना है.

हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव में 9 प्रत्याशी मैदान में.

लखनऊ: हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के लिए कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. इस उप चुनाव में चार लाख 1000 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने प्रतिनिधि का चुनाव करेंगे. इस सीट से भाजपा के विधायक अशोक सिंह चंदेल को एक हत्या के मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद अयोग्य घोषित किया गया था. लिहाजा इस सीट पर उपचुनाव तय होना निश्चित हुआ है.

हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव में 9 प्रत्याशी मैदान में.

ये मतदाता तय करेंगे अपना जनप्रतिनिधि
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय शुक्ल के अनुसार हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. मतदान 23 सितंबर को होगा. उपचुनाव के लिए विधानसभा क्षेत्र में कुल 4,01,497 मतदाता हैं, जिनमें 2,20,000 पुरुष और एक लाख 81 हजार 486 महिला मतदाता हैं जबकि 10 मतदाता तृतीय लिंग के हैं.

इन प्रमुख पार्टियों में है सीधा मुकाबला
उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी समाजवादी पार्टी, इंडियन नेशनल कांग्रेस, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. उपचुनाव के लिए कुल 476 मत देय स्थल हैं जो 257 मतदान केंद्रों पर बनाए गए हैं. चुनाव आयोग की ओर से एक सामान्य प्रेक्षक और एक बे प्रेक्षक की तैनाती भी की गई है. इसके अलावा 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट चार जोनल मजिस्ट्रेट और 35 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए जा रहे हैं.

कुछ यूं संपन्न होगी चुनाव प्रक्रिया
चुनाव प्रक्रिया के दौरान 101 भारी वाहन और पचासी हल्के वाहन के साथ ही 2096 मतदान कर्मी लगाए जा रहे हैं. मतदान के लिए 572 ईवीएम की कंट्रोल यूनिट और इतनी ही बैलट यूनिट के साथ 619 वीवीपैट भी तैयार किए जा रहे हैं. सभी मत देय स्थलों पर वीवीपैट लगाया जाएगा. संवेदनशील बूथों पर नजर रखने के लिए 52 बूथों पर मतदान प्रक्रिया की वेब कास्टिंग भी कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details