उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हमीरपुर में हुआ स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन, किशोरियों को किया गया जागरूक

By

Published : Jan 26, 2021, 11:32 AM IST

यूपी के हमीरपुर में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान किशोरियों को सुरक्षित माहवारी प्रबंधन की जानकारी भी दी गई.

हमीरपुर में हुआ स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन
हमीरपुर में हुआ स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन

हमीरपुर: जिले के कुरारा ब्लाक के टोडरपुर गांव के जूनियर हाईस्कूल में संयुक्त रूप से स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया. इस दौरान किशोरियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर परामर्श दिया गया. किशोरियों को सुरक्षित माहवारी प्रबंधन की जानकारी भी दी गई. कार्यक्रम का आयोजन समर्थ फाउंडेशन, आरटीई फोरम, सहयोग संस्था के माध्यम से संपन्न हुआ.

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम कुरारा ब्लाक के चिकित्साधिकारी डॉ. मनीष स्वर्णकार ने कहा कि एनीमिया ग्रसित किशोरियों को आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट सप्ताह में दो दिन सोमवार और बुधवार को अवश्य खाना चाहिए. उन्होंने बताया कि टेबलेट रात में सोने से पहले खाएं. उन्होंने कहा कि किशोरी और किशोरों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग होने की जरूरत है. नेत्र रोग विशेषज्ञ रमेश गुप्ता ने कहा कि आंखों की देखभाल सही तरीके से करें, हरी सब्जियां अधिक खाएं. डॉ. रवि ने खानपान संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि हरी सब्जियां, दाल और पौष्टिक आहार लें. खानपान पर विशेष ध्यान दें.

कुरारा सीएचसी की स्टाफ नर्स नेहा देवी ने किशोरियों को जागरूक करते हुए कहा कि सुरक्षित माहवारी प्रबंधन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. उन्होंने कहा कि माहवारी शर्म या संकोच का विषय नहीं है, यह एक जैविक क्रिया है. माहवारी के दौरान सैनेटरी पैड या सूती कपड़े का इस्तेमाल करें. कपड़े को तेज धूप में सुखाएं. हर तीन घंटे के अंतराल पर सैनेटरी पैड को बदलते रहें. उन्होंने कहा कि किशोरियों को एनीमिया से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा नेहा देवी ने किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों की विस्तार से जानकारी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details