उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन, किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में पराली जाने पर 41 किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. इसी को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया. साथ ही उप जिलाधिकारी को ज्ञापन देते हुए मांग की कि किसानों पर दर्ज मुकदमे जल्द से जल्द वापस लिए जाएं.

By

Published : Dec 4, 2019, 7:08 PM IST

etv bharat
उप जिलाधिकारी को ज्ञापन देते कांग्रेस कार्यकर्ता.

हमीरपुरः पराली जलाने पर जिला प्रशासन द्वारा 41 किसानों पर मुकदमा दर्ज किए जाने के बाद बुधवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किसानों पर दर्ज मुकदमे जल्द से जल्द वापस लिए जाने की मांग की है. साथ ही खेतों में पड़ी पराली की खरीद करने और गन्ना किसानों को भुगतान करने की मांग की. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राकेश प्रजापति ने कहा कि यदि जिला प्रशासन में उनकी मांगों को गंभीरता से नहीं लिया तो वह आंदोलन को और तेज करेंगे.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया जिला प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन.

उप जिला अधिकारी अशोक कुमार यादव को ज्ञापन सौंपते हुए कांग्रेस प्रदेश सचिव राकेश प्रजापति ने कहा कि दशकों से सूखे की मार झेलने वाले बुंदेलखंड के हमीरपुर में नई तरह से किसानों का उत्पीड़न शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि खेतों में पड़ी पराली जलाने पर जिला प्रशासन ने किसानों पर मुकदमे दर्ज किए हैं. वहीं दूसरी ओर औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाला धुआं जिला प्रशासन को नहीं दिखाई देता.

इसे भी पढ़ें-उन्नाव: जल शक्ति मंत्री ने नहर का निरीक्षण कर अधिकारियों को दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि गरीब किसानों पर दर्ज मुकदमे जिला प्रशासन जल्द से जल्द वापस ले. इसके अलावा किसानों के खेतों में पड़ी पराली को जिला प्रशासन उचित मूल्य पर खरीदे. साथ ही गन्ना किसानों का भुगतान भी मूल्य वृद्धि के साथ किया जाए. वहीं अन्ना पशुओं की समस्या पर बोलते हुए कहा कि अन्ना पशुओं से किसान त्राहि-त्राहि कर रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन अभी तक इनको अस्थायी गोशालाओं में बंद करवाने में पूरी तरह से विफल साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details