उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लॉक डाउन में साइकिल पर चेन्नई से उन्नाव का सफर

उन्नाव के रहने वाले चार मजदूर चेन्नई में मजदूरी कर के अपना पेट पाल रहे थे. लाॅक डाउन के बाद जब इनकी रोजी-रोटी चली गई तो इन लोगों ने अपनों के बीच जाने के लिए अपने घरों का रुख किया और साइकिल पर सवार होकर चेन्नई से उन्नाव के लिए निकल पड़े. अभी तक इन लोगों ने 18 सौ किलोमीटर का सफर तय कर लिया है. अपने घर उन्नाव पहुंचने के लिए इन्हें अभी डेढ़ सौ किलोमीटर का सफर और तय करना है.

By

Published : Apr 17, 2020, 10:56 PM IST

लॉक डाउन में साइकिल पर चेन्नई से उन्नाव का सफर
लॉक डाउन में साइकिल पर चेन्नई से उन्नाव का सफर

हमीरपुरः जिले में चार ऐसे जांबाज साइकिल सवार मिले जो लॉक डाउन के चलते 18 सौ किलोमीटर का लंबा सफर तय कर के चेन्नई से यूपी के उन्नाव जा रहे थे. लगातार 24 दिनों से साइकिल चलाकर जिले के मौदहा कस्बे में पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इनके भोजन आदि की व्यवस्था की और स्वास्थ्य परीक्षण किया. जिसके बाद सभी को आगे के लिए रवाना कर दिया गया.

लॉक डाउन में साइकिल पर चेन्नई से उन्नाव का सफर

यह चारों लोग उन्नाव के रहने वाले हैं और चेन्नई में मजदूरी कर के अपना पेट पाल रहे थे. लाॅक डाउन के बाद जब इनकी रोजी-रोटी चली गई तो इन लोगों ने अपनों के बीच जाने के लिए अपने घरों का रुख किया और साइकिल पर सवार होकर चेन्नई से उन्नाव के लिए निकल पड़े. अभी तक इन लोगों ने 18 सौ किलोमीटर का सफर तय कर लिया है. अपने घर उन्नाव पहुंचने के लिए इन्हें अभी डेढ़ सौ किलोमीटर का सफर और तय करना है.

लॉक डाउन में साइकिल पर चेन्नई से उन्नाव का सफर

उन्नाव के हसनगंज निवासी हरीश कुमार बताते हैं कि उनके साथ आए सभी साथी उन्नाव के अलग-अलग तहसीलों के रहने वाले हैं. चेन्नई में साइकिल पर कुल्फी बेच कर अपना गुजारा करते थे लेकिन लॉक डाउन लागू होने के बाद से उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया. जिस कारण उन्हें इतना बड़ा फैसला लेना पड़ा. उन्होंने बताया उनके अब तक के सफर में तमाम बाधाएं आईं. कई जगह साइकिल पंचर हुई, कई जगह उनकी साइकिल की चेन भी टूटी, लेकिन स्थानीय लोगों ने भरपूर सहयोग किया जिसकी वजह से वह अपने घर के इतने करीब तक पहुंचने में सफल हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details