उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर: गिद्ध संरक्षण केंद्र का सीएम योगी ने किया ऑनलाइन शिलान्यास

गोरखपुर में गिद्ध संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आनलाइन शिलान्यास किया. कार्यक्रम का आयोजन वन्य जीव संरक्षण सप्ताह के आखिरी दिन संपन्न हुआ. बता दें कि किंग प्रजाति के गिद्धों का यह देश का पहला संरक्षण केंद्र है.

By

Published : Oct 7, 2020, 3:44 PM IST

foundation of vulture conservation center
मुख्यमंत्री ने विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन बात की

गोरखपुर: वन प्रभाग में फरेंदा वन रेंज के के भारी बोसी में खुलने वाले गिद्ध संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आनलाइन शिलान्यास किया. वहीं कार्यक्रम का आयोजन वन्य जीव संरक्षण सप्ताह के आखिरी दिन संपन्न हुआ. किंग प्रजाति के गिद्धों का यह देश का पहला संरक्षण और प्रणब केंद्र है. पांच हेक्टेयर में स्थित वन क्षेत्र में इस केंद्र का निर्माण किया जाएगा.

लखनऊ के कालिदास मार्ग स्थित आवास से ही सीएम योगी ने इस कार्यक्रम में ऑनलाइन हिस्सा लिया. गोरखपुर के एनआईसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में गोरखपुर जिला मुख्यालय पर मुख्य वन संरक्षक दीपक कुमार की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन बात कर वन्यजीवों और पर्यावरण के संरक्षण का महत्व भी समझाया.

गोरखपुर जिले स्थित एमपी बालिका इंटर कॉलेज की तीन छात्राओं का चयन इस कार्यक्रम के लिए किया गया है. वहीं प्रभागीय वन अधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि करीब 15 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए 82 लाख की प्रथम किस्त पहले ही मिल चुकी है. इसके साथ ही 15 वर्ष के इस प्रोजेक्ट में गिद्दों के 40 जोड़े छोड़े जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details