उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Gorakhpur Mahotsav 2023: वाइल्ड लाइफ फिल्मोत्सव में बोले सांसद रवि किशन- इको टूरिज्म डबल इंजन सरकार बेहद गंभीर

गोरखपुर महोत्सव 2023 में तीन दिवसीय वाइल्ड लाइफ फिल्मोत्सव (Wild life film festival) का आयोजन किया गया. इस दौरान सांसद रवि किशन ने कहा सरकार इको टूरिज्म और पर्यावरण संरक्षण को लेकर बेहद संवेदनशील है.

By

Published : Jan 12, 2023, 8:16 PM IST

Wild life film festival in gorakhpur
Wild life film festival in gorakhpur

गोरखपुरः गोरखपुर महोत्सव में सांसद और फिल्म अभिनेता रवि किशन शुक्ला ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार इको टूरिज्म और पर्यावरण संरक्षण को लेकर बेहद गंभीर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार देश और प्रदेश में जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर पौधरोपण अभियान संचालित कर रही है. इसके साथ ही वेटलैंड संरक्षण एवं ग्रासलैंड संरक्षण के लिए भी उचित कदम उठाया जा रहा है. दूसरी ओर इको टूरिज्म की दिशा में लगातार नए-नए कदम बढ़ाकर ग्रामीण स्तर पर रोजगार एवं पर्यटन की नई संभावनाएं भी पैदा किए जा रहे हैं. योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केंद्र में पहली बार फिल्म फॉर ह्यूमैनिटी श्रृंखला अंतर्गत 3 दिवसीय आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बातें गुरुवार को रवि किशन शुक्ला ने कही.

सांसद ने कहा कि प्रदेश में पहली बार तीन दिवसीय वाइल्ड लाइफ फिल्मोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जिसे वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, गोरखपुर वन प्रभाग, शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान और हेरिटेज फाउंडेशन ट्रस्ट आयोजित कर रहा है. इसे महोत्सव को सालाना उत्सव का हिस्सा बनाया जाएगा. सासंद ने शहरवासियों से अपील की कि वो तीन बार के ग्रीन ऑस्कर पुस्कार से सम्मानित माइक हरिगोविंद पाण्डेय की फिल्मों का प्रदर्शन देखने अधिक से अधिक संख्या में आए.

अतिथियों ने कहा पर्यावरण संक्षण की जरूरत
मुख्य वन संरक्षक डॉ भीमसेन ने कहा कि असल में वन विभाग का काम लोगों को पर्यावरण संक्षण के प्रति जागरूक करना है. पृथ्वी पर पेड़ पौधे, पानी, जंगल रहेंगे. तभी लोगों का जीवन बचेगा. डॉ अनिता अग्रवाल ने कहा कि देश की सनातन संस्कृति ने प्रकृति और संस्कृति के समन्वय बनाए रखने का तरीका सिखाया है. लेकिन असंतुलन से जलवायु परिवर्तन की बढ़ती समस्याएं वन्यजीव और वनस्पतियों की प्रजातियां ही खत्म कर रही है. यह वक्त आत्ममंथन का है.

इन फिल्मों का हुआ प्रदर्शनःकार्यक्रम में वाइल्ड लाइफ फिल्म निर्माता निर्देशक माइक हरिगोविंद पाण्डेय की निर्देशित गंगा हरितिमा, द माइग्रेटरी रिवर गंगा, गंगा डाल्फिन, वेटलैंड एण्ड सारस केन एवं ब्रोकेन विंग्स का प्रदर्शन किया गया.

प्रदर्शनी लगाई गईः चम्पा देवी पार्क में गोरखपुर वन प्रभाग एवं हेरिटेज फाउंडेशन के स्टॉल बैंबू मिशन की ओर से तैयार बांस के उत्पाद एवं वन निगम के उत्पाद भी प्रदर्शित किए गए. वन्यजीव एवं जंगल सुरक्षा के संबंधित उपकरण लोगो का ध्यान आकर्षित कर रहे थे. डाक टिकट संग्रहकर्ता अश्वनी कुमार दुबे का वाइल्ड लाइफ एवं पक्षियों पर आधारित डाक टिकट का संग्रह एवं वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर एवं हेरिटेज एवियंस के संयोजक अनुपम अग्रवाल की वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफ को भी सराहना मिली.

बता दें कि शुक्रवार को गोरखपुर महोत्सव का समापन है, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए 10 लोगों को गोरखपुर रत्न सम्मान से सम्मानित करेंगे. जिसमें खेल, पर्यावरण संरक्षण, विज्ञान, उद्योग, कला व साहित्य के क्षेत्र में योगदान देने वाले लोग शामिल होंगे.

इन्हें मिलेगा गोरखपुर रत्न सम्मान

1.आदित्या यादव : मूक बधिर बैडमिंटन खिलाड़ी। ब्राजील में आयोजित डेफ ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता टीम की सदस्य.
2. गोविंद साहनी : एशियन चैंपियनशिप 2022, बॉक्सिंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता.
3. अतुल सिंह : एशियन चैंपियनशिप, वॉलीबाल प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता.
4. अमन राज : टेनिस बाल क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी. श्रीलंका, यूएई, भूटान, थाईलैंड और एशिया कप में स्वर्ण पदक प्राप्त.
5. डॉ अनिता अग्रवाल : हिंदी साहित्य अकादमी से दो बार सम्मानित साहित्यकार. पर्यावरण संरक्षण, संस्कृति और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में योगदान.
6. डॉ सीमा मिश्रा :गोरखपुर विश्वविद्यालय में रसायन शास्त्र विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर. वॉन हैबोल्ट फेलोशिप से सम्मानित. बायोलॉजी सेंटर ऑफ चेक एकेडमी ऑफ साइंसेज, लिपजिंग जर्मनी से बतौर डीएफजी रिसर्च साइंटिस्ट के रूप में जुड़ी हैं.
7. एसके अग्रवाल, उद्योगपतिः औद्योगिक विकास के क्षेत्र में लगातार कार्यरत, चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के संस्थापक सचिव, पूर्व अध्यक्ष.
8. संगीता पांडेय, महिला उद्यमीः 1500 रुपये से कार्य शुरू कर पैकेजिंग इंडस्ट्री में बनाई पहचान। 100 महिलाओं को दे रहीं रोजगार.
9. डॉ. चारुशीला सिंह: शिक्षिका एवं राष्ट्रीय ख्याति की कवयित्री.
10. अशोक महर्षि : 1972 से रंगमंच के क्षेत्र में कार्यरत, राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट एक्टर के रूप में पुरस्कृत. 18 फिल्मों में किया है कार्य.

ये भी पढ़ेंःकैलाश खेर ने खुद को बताया CM YOGI का छोटा भाई, बोले- बस बाल मुंडवाने की जरूरत

ABOUT THE AUTHOR

...view details