उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर: कोविड वार्ड में भरे नाले के पानी का वीडियो वायरल, प्रियंका बोलीं- जवाब दें सीएम योगी

गोरखपुर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना काल में हर परिस्थिति से निपटने के लिए पहले ही समुचित तैयारी के दावे किए थे. बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 अस्पताल स्वास्थ विभाग की हकीकत बयां कर रहे हैं. कोविड अस्पताल में रह रहे कोरोना मरीजों ने अस्पताल व्यवस्था का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर किया हैं, जो काफी वायरल होता दिख रहा है.

By

Published : Jul 15, 2020, 9:02 PM IST

up
कोरोना वार्ड.

गोरखपुर: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मामले मुख्यमंत्री के शहर गोरखपुर में लगातार सामने आ रहे हैं. ऐसे में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के दावों की पोल खुलती नजर आ रही है. जुलाई महीने में प्रतिदिन 10 से ज्यादा के मामले सामने आ रहे हैं. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इस परिस्थिति से निपटने के लिए पहले ही समुचित तैयारी के दावे किए थे. बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड स्वास्थ विभाग की हकीकत बयां कर रहे हैं. कोविड अस्पताल में रह रहे मरीजों ने अस्पताल व्यवस्था का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड का हाल.

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कोविड-19 वार्ड में गंदे नाले का पानी भरा हुआ. ऐसे में संक्रमण के फैलने का खतरा और भी बढ़ गया है. वहीं इस गंदे पानी के बीच स्वास्थ्य कर्मी व मरीज इधर से उधर घूमते नजर आ रहे हैं. कांग्रेस पार्टी की महासचिव व पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी ने इस वीडियो को ट्वीट कर सरकारी दावों की हकीकत पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है. प्रियंका ने ट्वीट करते हुए लिखा कु ये उप्र सीएम के गृह क्षेत्र में हो रहा है, बाकी हाल आप खुद समझ सकते हैं. खबरों के अनुसार संक्रमित की रिपोर्ट पहले नेगेटिव आई, उनका शव परिजनों को दे दिया. फिर कहा कि रिपोर्ट पॉजिटिव है. किंतु शव को लेने 16 घंटे बाद एम्बुलेंस पहुंची. क्या ऐसे ही कोरोना से लड़ रही है यूपी सरकार?

प्रियंका ने एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि यूपी के सीएम के गृह क्षेत्र के मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड की हालत देखकर आपको पता लग जाएगा कि यूपी सरकार के झूठे प्रचार से जमीनी हकीकत कितनी जुदा है. मेडिकल कालेज के कोविड वार्ड में नाले का पानी भरा है. मरीज परेशान हैं और पानी निकालने की कोई व्यवस्था नहीं है.

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड नंबर 4 मैं गंदे पानी भरे होने का वीडियो वायरल हो रहा है. यह वीडियो वहां भर्ती मरीज के द्वारा बनाया गया है. वीडियो में मरीजों को बोलते हुए सुना जा सकता है. वे कह रहे हैं कि गंदे पानी को साफ करने के लिए वहां के स्टाफ और सफाई कर्मियों से कई बार कहा गया, लेकिन किसी ने नहीं सुना. इसलिए अब मजबूरन वीडियो बनाना पड़ रहा है.

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बने कोरोना वार्ड में इस वक्त 160 मरीज भर्ती हैं. 40 वेंटिलेटर वाले बेड भी लगभग फुल हो चुके हैं. मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण मेडिकल कॉलेज में सामान्य सर्जरी पर रोक लगा दी है. ऐसे में संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ है. इस बीच ऐसी लापरवाही सारे दावों को झूठा साबित करती है.

इस संबंध में कांग्रेस पार्टी की जिला अध्यक्ष निर्मला पासवान ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों द्वारा आइसोलेशन वार्ड का वीडियो वायरल किया गया है. उन्होंने भी यह वीडियो देखा है, जिसमें गंदा पानी साफ दिखाई दे रहा है और इसी गंदे पानी के बीच मरीज व कर्मचारी आ जा रहे हैं. ऐसे में संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है. वे आगे कहती हैं कि सरकार के दावों की पोल खुल रही है. अगर यह हाल मुख्यमंत्री के गृह जनपद गोरखपुर का है तो पूरे प्रदेश में क्या हाल होगा. इसका अंदाजा साफ लगाया जा सकता है. वहीं जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री से सवाल किए हैं कि अगर यह नजारा आपके जनपद का है तो प्रदेश में आपने क्या किया है? इसका भी विवरण दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details