उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रसव के दौरान महिला व नवजात की मौत के बाद हंगामा, ताला लगा कर भागे स्वास्थ्य कर्मी

By

Published : Nov 20, 2022, 7:52 PM IST

गोरखपुर के बेलवार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के दौरान महिला और नवजात की मौत हो गई, जिसके बाद परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया है.

etv bharat
प्रसव के दौरान महिला

गोरखपुर: जनपद में खोराबार के बेलवार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Belwar Primary Health Center) पर रविवार को प्रसव के दौरान महिला और नवजात की मौत हो गई, जिसके बाद परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया. सूचना पर तत्काल भारी पुलिस फोर्स स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात हो गई. उधर हंगामे के डर की वजह से स्वास्थ्य केंद्र पर ताला लगाकर कर्मचारी भाग गए. पुलिस ने हंगामा करने के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है. महिला के परिजनों ने पुलिस को लापरवाही का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है. साथ ही पुलिस ने शवो को पोस्टमार्टम भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है.

जानकारी के अनुसार, खोराबार के गौरीमंगलपुर निवासी अमीरचंद की पत्नी फूलमती देवी बगल के गांव तरकुलही में टिन सेड डालकर परिवार संग रहती है. शनिवार की शाम उनकी बहु लाली पत्नी दीपू को प्रसव पीड़ा हुई. उनको नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेलवार में भर्ती किया गया. रविवार की सुबह मृतका को मरा हुआ नवजात पैदा हुआ. उस समय मृत महिला का स्वास्थ्य ठीक था. रविवार की सुबह लगभग 9 बजे स्वास्थ्य केंद्र की आशा अनीता और उर्मिला ने परिजनो से कहा कि महिला गंभीर हो रही है. इसको रेफर किया जा रहा हैय शहर लेकर जाओ. शहर जाते समय परिजन खोराबार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर उसको दिखाए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

इसके बादज परिजनों ने शव को लेकर नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेलवार आ गए और धरना प्रदर्शन करने लगे. इस दौरान एक घंटे तक जमकर बेलवार स्वास्थ्य केंद्र पर हंगमा हुआ. परिजन तोड़फोड़ करने लगे. सूचना पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम भेज दी और मृतका पक्ष से एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर थाने आई. इस दौरान स्वास्थ्य केंद्र के गेट पर कर्मचारी ताला लगाकर फरार हो गए. फूलमती ने स्वास्थ्य कर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए थाने पर तहरीर दी. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

वहीं, प्रभारी चिकित्साधिकारी खोराबार डॉ राजेश कुमार ने बताया कि मरीज को स्वास्थ्य केंद्र खोराबार लाया गया था. मैंने चेक किया तो उसकी मौत हो चुकी थी. इस दौरान मरीज के पक्ष का एक व्यक्ति आया और मुझसे अभद्रता करने लगा और हाथापाई पर उतारू हो गया. एम्बुलेंस कर्मियों को मारने के लिए दौडा लिया. बेलवार कि महिला स्वास्थ्य कार्यकत्री ने कहा कि महिला ने मृत बच्चे को जन्म दिया. वहीं, एसएसआई संजय सिंह के मुताबिक मामला दर्ज कर लिया गया है. जांच की जा रही है.

यह भी पढ़ें-छेड़खानी के मुकदमे में सुलह न करने पर गला रेतकर महिला को मार डाला था, गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details