उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर के 18 हजार पटरी दुकानदारों को लोन देगी यूपी सरकार

यूपी के गोरखपुर जिले में पटरी दुकानदारों को एक योजना के तहत 10 हजार का लोन मिलेगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं.

By

Published : Jul 2, 2020, 2:20 PM IST

etv bharat
पटरी व्यापारियों को मिलेगा 10 हजार का लोन

गोरखपुरः यूपी सरकार ने सड़क के किनारे ठेला लगाकर व्यापार करने वालों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार एक अभियान के तहत पटरी दुकानदारों को लोन देने जा रही है, जिससे पटरी दुकानदारों को अपना काम बढ़ाने का मौका मिलेगा. इसकी शुरुआत गोरखपुर जिले में 1 जुलाई से शुरू हो चुकी है. गोरखपुर जनपद में विभिन्न इलाकों में सड़कों के किनारे ठेला लगाकर व्यापार करने वाले 18 हजार लोगों को चुना गया है.

पटरी दुकानदारों को 10 हजार का लोन देगी योगी सरकार
सूबे की सरकार ने पटरी दुकानदारों की स्थिति सुधारने के लिए महत्वपूर्ण पहल की है. इसके तहत सड़क के किनारे ठेला लगाकर व्यापार करने वालों को 10 हजार का लोन मिलेगा. लोन उपलब्ध कराकर दिहाड़ी दुकानदारों की आर्थिक स्थिति व व्यापार को गति मिलेगी.

पटरी व्यापारियों को मिलेगा 10 हजार का लोन

ये सभी कामगार नगर निगम के रिकॉर्ड में पहले से पंजीकृत पटरी व्यवसाई हैं. नगर निगम ने इन सभी को टोकन जारी किया है. ऐसे लोगों को जिला प्रशासन लोन के दायरे में लेकर उनकी स्थिति सुधारने का प्रयास कर रहा है.

इसे पढ़ें-लखनऊ में शीला कौल का बंगला होगा प्रियंका गांधी का नया ठिकाना !

विभिन्न प्रांत से घर लौटे लोगों को मिल रहा रोजगार
वैश्विक महामारी कोरोना के चलते देश भर में काम रहे तमाम प्रवासी श्रमिकों का रोजगार छूट गया. इसके चलते तमाम लोग अपने-अपने घर लौट आए. इसी कड़ी में गोरखपुर जिले में लगभग 1.5 लाख प्रवासी श्रमिकों का आगमन हुआ है. जिन्हें जिला प्रशासन ने मनरेगा व अन्य परियोजनाओं के तहत जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराया है. इसी क्रम में अब गोरखपुर जिला प्रशासन पटरी कारोबारियों की स्थिति सुधारने में जुट गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details