उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुरः ऑनलाइन क्लास में टीचर ने 'पाक' का किया गुणगान

यूपी के गोरखपुर की एक टीचर को ऑनलाइन क्लास में पाकिस्तान का गुणगान करना भारी पड़ गया. स्‍कूल प्रबंधन ने सख्‍त रुख अपनाते हुए टीचर को नौकरी से निकालने का फैसला लिया है.

By

Published : May 24, 2020, 4:39 PM IST

gorakhpur
टीचर ने 'पाक' का किया गुणगान

गोरखपुरःजिले में एक स्‍कूल की ऑनलाइन क्‍लास में टीचर द्वारा पाकिस्‍तान और पा‍किस्‍तानी सेना का गुणगान करने का मामला सामने आया है. टीचर ने ऑनलाइन क्लास में संज्ञा की परिभाषा में जब पाकिस्‍तान और पाकिस्‍तानी सेना का गुणगान किया, तो छात्र-छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों ने स्‍कूल प्रबंधन से इसकी शिकायत की. मामले में जब स्‍कूल प्रबंधन ने टीचर को नोटिस भेजा, तो उन्‍होंने अपनी चूक स्‍वीकार की. अब स्‍कूल प्रबंधन महिला टीचर के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कर कानूनी कार्रवाई के मूड में है.

गोरखनाथ मंदिर के ठीक उत्‍तर में जीएन नेशनल पब्लिक स्‍कूल है. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं. ऐसे में शिक्षकों को वाट्सएप पर ऑनलाइन ग्रुप के माध्‍यम से कक्षाओं के संचालन की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है. 22 मई को जीएन नेशनल पब्लिक स्‍कूल के कक्षा 4 की ऑनलाइन क्‍लास में 11 साल से पढ़ा रहीं टीचर शादाब खानम ने संज्ञा की परिभाषा समझाते हुए पाकिस्‍तान और पाकिस्‍तानी सेना का गुणगान किया.

जब ये बात सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो खलबली मच गई. पता चला कि अंग्रेजी की टीचर शादाब खानम ने पाकिस्तान के अलग-अलग तथ्यों का उदाहरण देकर संज्ञा का मतलब समझाया था. टीचर ने अपने मोबाइल नंबर से जो पीडीएफ फाइल उपलब्ध कराई थी, उसमें पाकिस्तान से संबंधित तीन अलग-अलग तथ्य थे, जिनमें पाकिस्तान की तारीफ की गई थी. पीडीएफ फाइल जैसे ही अभिभावकों के हाथ लगी, वैसे ही हंगामा खड़ा हो गया.

जीएन नेशनल पब्लिक स्‍कूल के प्रबंधक गोरख सिंह ने कहा कि ये मानवीय भूल नहीं हो सकती है. जब शिक्षकों को स्‍कूल में पढ़ाने के लिए इंटरव्‍यू लिया जाता है, तो उनका क्वालिफिकेशन और उनके व्‍यवहार के बारे में देखा जाता है. टीचर शादाब खानम को नोटिस दिया गया है. उन्‍होंने अपनी गलती स्‍वीकार की है. स्‍कूल प्रबंधन ने सख्‍त रुख अपनाते हुए उन्‍हें नौकरी से निकालने का फैसला कर लिया है. उन्‍होंने कहा कि जरूरत पड़ी, तो उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details