उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर में कीजिए 52 सिद्ध पीठों के दर्शन, 52 भैरव के साथ हैं 52 शिवलिंग

By

Published : Oct 7, 2019, 6:33 PM IST

Updated : Oct 7, 2019, 9:11 PM IST

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 52 सिध्द पीठों वाली मां दुर्गा की प्रतिमा बनाई गई है. पंडाल में सजी मां दुर्गा की प्रतिमा इतनी भव्य है कि गोरखपुर समेत आस-पास के जिलों से भी लोग दर्शन करने आ रहे हैं.

गोरखपुर में 52 सिध्द पीठों वाली मां दुर्गा की प्रतिमा.

गोरखपुरः जिले के रायगंज स्थित शांति कांप्लेक्स के पास एक समिति ने मां दुर्गा के 52 सिद्ध पीठ को एक जगह पर प्रतिमाओं के रूप में संजोया है. तीन महीनों के अथक प्रयास के बाद समिति के सदस्य और मूर्तिकार हर्ष वर्मा उर्फ गोलू ने इन प्रतिमाओं का निर्माण किया है.

गोरखपुर में 52 सिध्द पीठों वाली मां दुर्गा की प्रतिमा.

यह प्रतिमा शहर में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और 52 सिद्ध पीठ का दर्शन करने के लिए दूर-दराज से लोग आ रहे हैं. समिति के उपाध्यक्ष विशाल गुप्ता, महामंत्री बलराम कुशवाहा, मंत्री सौरभ गुप्ता, अवधेश कुमार गुप्ता, संजय गुप्ता आदि समिति के सदस्यों के अथक प्रयास से यह सम्भव हो सका है. मूर्तिकार हर्ष वर्मा ने बताया कि इस सिद्ध पीठ मूर्तियों से साथ 52 भैरव और 52 शिवलिंग का भी निर्माण किया गया है.

पढ़ेंः-गोरखपुर: सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन

समिति के अध्यक्ष विजय कसेरा ने बताया कि गोलू ने लगभग तीन महीने की कड़ी मेहनत कर मूर्तियों को बनाया है. उन्होंने मूर्ति में लगने वाली सभी वस्तुओं को खुद से बनाया है. जैसेः अस्त्र-शस्त्र, मां दुर्गा के कपड़े और मां के जेवर भी अपने हाथों से बनाया है. मां के दर्शन के लिए गोरखपुर शहर के साथ-साथ अन्य कई जिलों से श्रद्धालु आ रहे हैं.

वहीं मूर्तिकार और समिति के सदस्य हर्ष वर्मा उर्फ गोलू ने बताया कि तीन महीने से ज्यादा का समय 52 शक्ति पीठ को बनाने में लगा है. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अनोखी प्रतिमा का निर्माण किया गया है. इस मूर्ति में सभी सामान हाथों से बनाए गए हैं और उन्हें सजाने का काम भी हाथों से ही किया गया है.

Last Updated : Oct 7, 2019, 9:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details