उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर में आज से जुट रहे हैं बाल वैज्ञानिक, नए अविष्कारों की मिलेगी झलक

गोरखपुर में राज्य स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान मेले का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें 300 बच्चे शिरकत करने पहुंच रहे हैं. यहां से चयनित 42 बच्चे जनवरी में केरल में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

ervbharat
बाल वैज्ञानिक

By

Published : Dec 4, 2019, 3:16 PM IST

गोरखपुर:आज से राज्य स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के तहत तीन दिवसीयी बाल विज्ञान मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में प्रदेश भर के कुल 300 बाल वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे. वैसे तो इस कांग्रेस का आयोजन प्रदेश में 27वीं बार हो रहा है लेकिन गोरखपुर में इसके आयोजन का यह पहला अवसर है.

बाल वैज्ञानिक का आयोजन-

  • गोरखनाथ क्षेत्र के आरपीएम एकडमी में हुआ राज्य स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान मेले का आयोजन.
  • प्रदेश में 27वीं बार हो रहा बाल मेले का आयोजन.
  • प्रदेश के 300 बाल वैज्ञानिक मेले में कर रहे हैं शिरकत.
  • तीन दिनों तक आयोजित किया जाएगा यह बाल मेला.
    गोरखपुर में शुरु हुआ बाल वैज्ञानिकों का जमावड़ा.


विज्ञान कांग्रेस में बाल वैज्ञानिकों के अलावा 150 गाइड विज्ञान अध्यापक संचालक और 700 सौ लोग प्रतिभाग करेंगे. जिसमें सभी 75 जिलों के चार-चार बाल वैज्ञानिक प्रोजेक्ट मॉडल और पोस्टरों के माध्यम से निर्णयकों के समक्ष जूनियर और सीनियर वर्ग में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे. बच्चों के प्रोजेक्ट का थीम विज्ञान तकनीक नवाचार और स्वास्थ्य होगा. जिसमें विज्ञान के सभी आयाम पर काम करने की छूट दी गई है.
सुरेश चंद्र शर्मा, नोडल अधिकारी, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस

इस आयोजन में वीर बहादुर नक्षत्रशाला की ओर से आयोजन परिसर में टेलीस्कोप लगाए जाएंगे. जिससे बच्चों को दिन में भी आकाश का दर्शन कराया जाएगा. इस दौरान वैज्ञानिक संस्थाओं की ओर से स्टाल भी लगाया जाएगा. परिसर में एक विज्ञान बस भी मौजूद रहेगी जो कांग्रेस में आने वाले बच्चों का वैज्ञानिक ज्ञान बढ़ाएगी. कार्यक्रम में मौजूद लोगों को भी विज्ञान के चमत्कार से अवगत कराएगी. 40 लोगों का निर्णायक मंडल यहां के वैज्ञानिकों का चयन करेगा. यहां से चयनित 42 बच्चे जनवरी में केरल में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.
महादेव पाण्डेय, क्षेत्रीय विज्ञान अधिकारी, गोरखपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details