उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शारदीय नवरात्र विशेष: शिवावतारी बाबा गोरखनाथ की तपोभूमि पर विशिष्ट है शक्ति पूजा, शामिल होते हैं CM YOGI

नाथपंथ के विश्व विख्यात गोरक्षपीठ (गोरखनाथ मंदिर) की अनेकानेक विशेषताओं में यहां होने वाली नवरात्र की शक्ति पूजा और इससे जुड़े आनुष्ठानिक कार्यक्रम बेहद खास होते हैं. नाथपंथी योगी शैव मतावलम्बी यानी शिव के उपासक होते हैं, लेकिन गोरखनाथ मंदिर में शिव के साथ शक्ति की आराधना और नवरात्र की पूर्णाहुति पर राघव अर्थात भगवान राम का राजतिलक करने की परंपरा भी है जो कहीं और देखने को नहीं मिलती.

By

Published : Oct 7, 2021, 11:10 AM IST

Updated : Oct 7, 2021, 11:18 AM IST

सीएम योगी.
सीएम योगी.

गोरखपुर:नाथपंथ के विश्व विख्यात गोरक्षपीठ (गोरखनाथ मंदिर) की अनेकानेक विशेषताओं में यहां होने वाली नवरात्र की शक्ति पूजा और इससे जुड़े आनुष्ठानिक कार्यक्रम बेहद खास होते हैं. नाथपंथी योगी शैव मतावलम्बी यानी शिव के उपासक होते हैं, लेकिन गोरखनाथ मंदिर में शिव के साथ शक्ति की आराधना और नवरात्र की पूर्णाहुति पर राघव अर्थात भगवान राम का राजतिलक करने की परंपरा भी है जो और कहीं देखने को नहीं मिलती.

गोरक्षपीठाधीश्वर करते हैं कलश स्थापना

9 दिवसीय अनुष्ठान के अंतर्गत नवरात्र के पहले दिन गोरक्षपीठाधीश्वर गोरखनाथ मंदिर स्थित शक्तिपीठ में कलश स्थापित करते हैं. इसके पहले कलश यात्रा निकाली जाती है और परिसर स्थित भीम सरोवर का जल कलश में भरा जाता है. मुख्यमंत्री बनने के बाद भी गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ कलश स्थापना के दायित्व का निर्वहन करते हैं. बदलाव सिर्फ इतना हुआ है कि कलश यात्रा के दौरान शिव, शक्ति और बाबा गोरखनाथ के अस्त्र त्रिशूल को अब उनकी बजाए मंदिर के मुख्य पुजारी योगी कमलनाथ लेकर चलते हैं. परंपरा के अनुसार त्रिशूल लेकर चलने वाले को 9 दिन मंदिर में ही रहना होता है. नवरात्र में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ 9 दिन व्रत रहते हैं. मुख्यमंत्री बनने के बाद भी यह सिलसिला जारी है. हालांकि मुख्यमंत्री बनने के पहले वह अनवरत 9 दिन शक्ति की आराधना के दौरान मंदिर परिसर से बाहर नहीं निकलते थे.

अनवरत चलता है श्रीदेवी भागवत का पाठ, महानिशा पूजा करते हैं पीठाधीश्वर

नवरात्र में यहां श्रीदेवीभागवत/दुर्गा शप्तशती का पाठ अनवरत चलता है. इसके साथ ही देवी देवताओं के आवाहन के साथ पूजन आरती होती है. हर दिन देवी के स्वरूप विशेष की विशिष्ट पूजा होती है. अष्टमी की रात्रि में गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में सीएम योगी आदित्यनाथ महानिशा पूजन करते हैं. महानिशा पूजन को विशेष शक्ति पूजा समझा जाता है.

मातृ स्वरूप कन्याओं का पांव पखारते हैं योगी

9 दिन व्रतोपासना की पूर्णाहुति हवन और कन्या पूजन से होती है. गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कन्याओं का मातृ स्वरूप में पूजन कर उनका पांव पखरते है. यह दृश्य देखने लायक होता है. इस अवसर पर बटुक भैरव के रूप में कुछ बालक भी शामिल होते हैं.

दशमी के जुलूस का रहता है इंतजार

नवरात्र पूर्ण होने पर विजयादशमी के दिन गोरक्षपीठाधीश्वर रथयात्रा जुलूस से मंदिर से थोड़ी दूरी पर स्थित मानसरोवर मैदान जाते हैं और वहां पहले से चल रही रामलीला में प्रभु श्रीराम का राजतिलक करते हैं. इसी क्रम में विजयादशमी पर श्रद्धालुओं और शिष्यों द्वारा पीठाधीश्वर योगी जी का तिलक कर तिलकोत्सव की भी परंपरा रही है, हालांकि गत वर्ष कोविड प्रोटोकॉल के तहत यह नहीं हो पाया था.

दशमी के दिन दंडाधिकारी की भी भूमिका निभाते हैं योगी

गोरक्षपीठाधीश्वर विजयादशमी के दिन साधु संतों के आपसी विवादों के समाधान के लिए दंडाधिकारी की भी भूमिका में होते हैं. गत विजयादशमी से लेकर इस विजयादशमी तक यानी वर्षभर के विवादों का योगी द्वारा सर्वस्वीकार्य निपटारा किया जाता है.

इसे भी पढ़ें-सीएम योगी ने गोरखपुर को दी एक और सौगात, अब घर-घर तक पहुंचेगी रसोई गैस

Last Updated : Oct 7, 2021, 11:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details