उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ऑक्सीजन की कालाबाजारी के खिलाफ छापेमारी, 100 सिलेंडर जब्त

By

Published : May 12, 2021, 4:42 PM IST

यूपी के गोरखपुर में पुलिस ने बगैर लाइसेंस के खाली और भरे हुए ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी करने वाले फर्म पर छापेमारी की. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दुकान को सील कर दिया है.

ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद
ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद

गोरखपुरः बगैर लाइसेंस के खाली और भरे हुए ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी करने वाले फर्म पर छापा मारकर जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ने 100 जम्‍बो और छोटे सिलेंडरों को बरामद किया है. बगैर लाइसेंस के संचालित हो रही फर्म के ऑनर द्वारा जरूरतमंद लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर उन्‍हें 25 से 40 हजार में जम्‍बो और 10 से 15 हजार रुपए में छोटा सिलेंडर बेचा जाता रहा है. 80 से 100 छोटे बड़े सिलिंडरों को बरामद करने के बाद दुकान को सील कर दिया गया है. ब्‍लैक में सिलेंडर खरीदने वाले पीड़ित और जरूरतमंदों के बयान के बाद आगे की विधिक कार्रवाई की जाएगी.

क्या है पूरा मामला

गोरखपुर के गोरखनाथ थानाक्षेत्र के 10 नंबर बोरिंग स्थित मां अम्‍बे नाम की फर्म/दुकान पर जिला प्रशासन की टीम को ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी की सूचना मिली. जिला प्रशासन को मिली शिकायत में बताया गया कि फर्म के ऑनर दिनेश दुबे 25 से 40 हजार रुपए ब्‍लैक में जम्‍बो ऑक्‍सीजन सिलिंडर दे रहे हैं. वहीं छोटे सिलेंडर 10 से 15 हजार में बेचे जा रहे हैं. सूचना के बाद जिला प्रशासन के आलाधिकारियों ने वहां पर छापेमारी की. वहां पर टीम को 80 से 100 की संख्‍या में भरे और खाली सिलेंडर भी बरामद हुए. जिला प्रशासन ने सभी सिलेंडरों को जब्‍त कर लिया है.

इसे भी पढ़ें-चुनाव आयोग, उच्च अदालतें और सरकार कोरोना संक्रमण का अनुमान लगाने में रहीं विफल: इलाहाबाद हाइकोर्ट

जिला प्रशासन की टीम को देखकर वहां पर हड़कंप मच गया. जांच में पता चला कि मां अम्‍बे फर्म के ऑनर दिनेश दुबे बगैर किसी लाइसेंस के ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी का काम कर रहा था. उसके पास से आलाधिकारियों ने सभी कागजात को जब्‍त कर लिया है. आरोपी ने अधिकारियों की पूछताछ में बताया कि वह आरके एजेंसी गीडा और संतकबीरनगर से सिलेंडर को रिफिल कराकर बेचता रहा है. अधिकारियों को उसके पास से अस्‍पतालों, आम जरूरतमंद और अन्‍य लोगों को भी सिलेंडर ब्‍लैक में बेचने के कागजात मिले हैं. टीम ने 100 सिलेंडरों को जब्‍त करके फर्म को सील कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details