उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर MMMTU के नए कुलपति होंगे प्रोफेसर जेपी पाण्डेय

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के नए कुलपति डॉ. जय प्रकाश पाण्डेय होंगे. उनकी नियुक्ति पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मुहर लगाई है.

By

Published : Jul 23, 2020, 11:43 PM IST

गोरखपुर MMMTU के नए कुलपति होंगे प्रोफेसर जेपी पाण्डेय
गोरखपुर MMMTU के नए कुलपति होंगे प्रोफेसर जेपी पाण्डेय

गोरखपुर: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMTU) के नए कुलपति के रूप में प्रो.डॉ. जय प्रकाश पाण्डेय की नियुक्ति की गई है. वह यहां पर तैनात प्रो. एसएन सिंह का स्थान लेंगे. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने इनकी नियुक्ति पर अपनी मुहर लगाई है. प्रोफेसर पाण्डेय वर्तमान में कमला नेहरू प्रौद्योगिकी संस्थान में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में निदेशक और प्रोफेसर के पद पर तैनात हैं. उन्होंने राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय, फैजाबाद, उत्तर प्रदेश से क्रमशः 1987 और 2001 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में अपनी बीटेक और एम.टेक की डिग्री प्राप्त की है.

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का पत्र

प्रोफेसर पांडेय के पास 27 वर्षों से अधिक शिक्षण और अनुसंधान का अनुभव है. इन्हें भारत सरकार ने डिजाइन और कार्यान्वित शैक्षणिक निगरानी प्रणाली (एएमएस) के लिए भारत का राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार 2013 के नामित भी किया था. प्रोफेसर पाण्डेय को BID क्वालिटी अवार्ड्स पेरिस द्वारा इंटरनेशनल स्टार फॉर लीडरशिप इन लीडरशिप अवार्ड (ISLQ) से भी सम्मानित किया गया है.
इन्होंने' चैलेंज एंड स्ट्रेटेजीज़ फॉर सस्टेनेबल एनर्जी एफिशिएंसी एंड एनवायरनमेंट' नामक पुस्तक भी लिखा है, जिसका प्रकाशन (न्यू एज इंटरनेशनल पब्लिशर्स ने किया है. बिजली प्रणाली, तंत्रिका नेटवर्क और फ़ज़ी सिस्टम, क्लाउड कम्प्यूटिंग, डेटा माइनिंग, डिस्ट्रिब्यूशन जेनरेशन, पावर क्वालिटी, FACTS कंट्रोलर सहित इनके वर्तमान शोधहित हैं. प्रोफेसर पाण्डेय बिजली प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पर विभिन्न IEEE लेनदेन और पत्रिकाओं के लिए एक समीक्षक के रूप में बड़े पैमाने पर कार्य करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details