उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गीता प्रेस के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल

By

Published : Jun 3, 2022, 8:04 PM IST

Updated : Jun 4, 2022, 12:43 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को गोरखपुर पहुंच गए. वह गीता प्रेस के शताब्दी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति गोरखनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन के लिए जाएंगे.

etv bharat
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

गोरखपुर:राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को गोरखपुर पहुंच गए. वो गीता प्रेस के शताब्दी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. फिर गोरखनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन के लिए जाएंगे. इसके बाद शनिवार की शाम पर्यटन और आधुनिकता के बड़े केंद्र रामगढ़ ताल पर साउंड एंड लाइट शो का आनंद उठाएंगे. राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं.

जानकारी देते हुए गीता प्रेस के ट्रस्टी देवीदयाल अग्रवाल और सांसद रवि किशन

गीता प्रेस प्रबंधन के लिए यह मौका बेहद खास और गौरवशाली है, क्योंकि उनके यहां देश के राष्ट्रपति का आगमन हो रहा है. करीब 67 वर्षों बाद गीता प्रेस प्रबंधन को यह दूसरा अवसर मिला है, जब भारत के महामहीम गीता प्रेस पहुंच रहे हैं. 67 साल पहले भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद यहां पहुंचे थे और धार्मिक पुस्तकों की छपाई के इस बड़े केंद्र का गुणगान किए थे.

गीता प्रेस गोरखपुर की एक ऐसी धरोहर और पहचान है, जिसकी वजह से दुनिया में गोरखपुर जाना जाता है. धार्मिक पुस्तकों की छपाई का यह सबसे बड़ा केंद्र है, जहां न सिर्फ रामचरितमानस, भगवत गीता की ही छपाई होती है, बल्कि छोटी-बड़ी सभी धार्मिक पुस्तकें यहां छापी जाती हैं. यही नहीं हिंदी के अलावा देश के कई भाषाओं में इसका प्रकाशन होता है. इसके पाठकों की संख्या भी एक-दो हजार नहीं बल्कि लाखों में है. पोस्टल सेवा के माध्यम से भी किताबें देश दुनिया के कोने में भेजी जाती हैं. नेपाल के काठमांडू में भी इसका बड़ा केंद्र है.

गीता प्रेस प्रबंधन महामहिम के स्वागत और शताब्दी समारोह में उनके आगमन पर यहां के ट्रस्टी देवीदयाल अग्रवाल ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि उनके लिए और गोरखपुर वासियों के लिए बड़ा ही अद्भुत क्षण है. देश के राष्ट्रपति परिसर में करीब डेढ़ घंटे बिताएंगे. इस दौरान वो रामचरितमानस, भगवत गीता का वो विमोचन करेंगे. इसके बाद गोरखपुर की जनता को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सांसद रविकिशन शुक्ला ने भी बेहद खुशी जाहिर की है.

यह भी पढ़ें-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे अपने गांव परौंख, पीएम मोदी और सीएम योगी भी रहे मौजूद

बता दें कि राष्ट्रपति 4 जून को दोपहर 12:15 बजे गोरखपुर पहुंच जाएंगे. सर्किट हाउस में विश्राम करने के बाद शाम 4:45 बजे गीता प्रेस के लिए रवाना होंगे. करीब शाम 6:00 बजे गीता प्रेस से गोरखनाथ मंदिर के लिए उनका प्रस्थान करेंगे. यहां दर्शन-पूजन के बाद राष्ट्रपति शाम 7:00 बजे सर्किट हाउस के लिए निकलेंगे और यहीं पास में स्थित नया सवेरा पर शाम 7:15 बजे वह साउंड एंड लाइट शो का आनंद उठाएंगे. सर्किट हाउस में ही राष्ट्रपति का रात्रि विश्राम होगा और अगले दिन सुबह 5 जून को वह सुबह 8:30 बजे मगहर के लिए प्रस्थान करेंगे. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद 4 दिन पहले विजिट किया था. सीएम योगी यहां समय से पहुंचकर राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी इस मौके पर मौजूद रहेंगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jun 4, 2022, 12:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details