उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 21, 2021, 8:54 AM IST

ETV Bharat / state

कोरोना काल में घर बैठे कीजिए माता तरकुलहा देवी की आरती और दर्शन

गोरखपुर के चौरी-चौरा इलाके में स्थित माता तरकुलहा देवी के मंदिर में ऑनलाइन दर्शन और आरती की व्यवस्था शुरू हो गई है. जिसके बाद श्रद्धालु अब कोरोना काल में घर बैठे ही माता तरकुलहा देवी का दर्शन कर सकते हैं.

माता तरकुलहा देवी मंदिर की आरती
माता तरकुलहा देवी मंदिर की आरती

गोरखपुर: कोरोना संकट ने लोगों को सभी कार्य ऑनलाइन करने पर मजबूर कर दिया है. ऑनलाइन शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, व्यापार के बाद अब चौरी-चौरा में स्थित पूर्वांचल के प्रसिद्ध मंदिर माता तरकुलहा देवी की आरती की ऑनलाइन व्यवस्था शुरू हो गई है. जिसके बाद श्रद्धालु अब सुबह-शाम मोबाइल के जरिये घर बैठे-बैठे ही अपनी आराध्य देवी माता तरकुलहा का दर्शन-पूजन कर रहे हैं.

माता तरकुलहा देवी मंदिर की आरती
पुजारी ने की पहलगोराखपुर जिला मुख्यालय से लगभग 20 किमी की दूरी पर चौरी-चौरा तहसील के देवीपुर गांव में माता तरकुलहा देवी का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है. मान्यता है कि यदि कोई सच्चे मन से माता से विनती करें तो उसका फल उसे जरूर मिलता है. सामान्य दिनों में हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां रोजाना आते थे. लेकिन, कोरोना काल में लोगों को माता तरकुलहा देवी का दर्शन नहीं मिल पा रहा था. जिसे देखते हुए मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित दिनेश तिवारी ने माता की आरती का वीडियो मोबाइल के माध्यम से सोशल प्लेटफार्म पर सुबह-शाम भेजना शुरू कर दिया. जिससे लोग घर बैठे माता तरकुलहा देवी के दर्शन और आरती दोनों का लाभ ले रहे है.
पुजारी पुजारी के पहल पर ऑनलाइन आरती शुरू

इसे भी पढ़ें : 'मेरा गांव कोरोना मुक्त' मिशन के साथ अधिकारी करें कामः सीएम योगी


माता तरकुलहा देवी के मंदिर के पुजारी दिनेश तिवारी ने ईटीवी भारत से कहा कि, इस समय मंदिर आने पर लोगों के संक्रमित होने का खतरा है. इसलिए मोबाइल पर माता की आरती और दर्शन कराने के लिए एक प्रयास किया गया है. जिससे लोगों को माता का दर्शन कर सकारात्मक ऊर्जा मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details