उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एक साल की बछिया दे रही 4 लीटर दूध, चमत्कार मान लोगों ने शुरू की पूजा-अर्चना

गोरखपुर में एक साल की बछिया दूध दे रही है. जिससे सभी लोग हैरान है. पालक परिवार बछिया के दूध सेवन भी कर रहे हैं. पशु चिकित्सक के अनुसार हार्मोन में बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है.

By

Published : Dec 6, 2022, 6:39 PM IST

गोरखपुर में 12 माह की बछिया दूध दे रही
गोरखपुर में 12 माह की बछिया दूध दे रही

गोरखपुर: बिना बच्चे के कोई गाय दूध दे, ऐसा कम ही सुनने और देखने को मिलता है. लेकिन गोरखपुर में ऐसा मामला सामने आया है. यहां मात्र एक साल की बछिया 4 लीटर तक दूध दे रही है. जिसे देखकर पशुपालक भी हैरान और परेशान हैं. गाय पालने वाला परिवार इसे चमत्कारिक मानते हुए बछिया की पूजा-अर्चना कर रहा है. बिना बच्चे के दूध दे रही बछिया का पूजा पाठ आसपास पड़ोस के लोग भी कर रहे हैं. पालक परिवार प्रतिदिन दूध निकालकर उसका सेवन भी कर रहा है. हैरान कर देने वाली घटना के पीछे पशु चिकित्सक हार्मोन का परिवर्तन मान रहे हैं.

गोरखपुर में 12 माह की बछिया दूध दे रही


विकासखंड खोराबार के ग्रामसभा झरवा निवासी गिरि निषाद करीब 15 दिन पहले ही इस बछिया को अपने घर लाए थे. गिरि निषाद का कहना है कि बछिया 5-6 दिन पहले से ही दूध देना शुरू किया है. शुरुआत में दूध की मात्रा थोड़ी थी लेकिन अब बढ़ 4 लीटर तक पहुंच गई है. वह भी इसे आश्चर्य ही मान रहे हैं. लोग बछिया को नंदी गाय मानकर पूजा आराधना कर रहे हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि यह एक चमत्कार है. आसपास के ग्रामीणों की भीड़ बछिया को देखने के लिए आ रही है. यही नहीं जिसे संशय लग रहा है वह खुद बछिया का दूध निकाल रहा है. बछिया किसी तरह का विरोध नहीं कर रही है, जिससे आसानी से लोग दूध निकाल रहे हैं.

पशु चिकित्सक डॉक्टर योगेश सिंह का कहना है कि बिना गर्भधारण और बच्चे को जन्म दिए बिना दूध देने की प्रक्रिया हार्मोनल चेंज की वजह मानी जाती है. गाय या बछिया का पहले किसी समस्या को दूर कराने के लिए इलाज में चली दवाओं को भी असर हो सकता है. ऐसे में चिकित्सीय परामर्श भी जरूरी है. बछिया का दूध लोगों के लिए फायदेमंद होगा या नहीं, इसके लिए यह चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है. दैवीय कृपा का अपना अलग महत्व है.

यह भी पढ़ें: भ्रूण प्रत्यारोपण तकनीक: मेरठ में संकर नस्ल की गाय से साहिवाल बछिया का जन्म

ABOUT THE AUTHOR

...view details