उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 11, 2021, 6:31 PM IST

Updated : Aug 11, 2021, 6:41 PM IST

ETV Bharat / state

13 अगस्त को ओलंपिक पदक विजेता समेत 75 खिलाड़ियों को सीएम योगी करेंगे सम्मानित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों ओलंपिक पदक विजेता समेत 75 खिलाड़ियों को 13 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा. सम्मान का ये कार्यक्रम नाग पंचमी पर्व के अवसर पर आयोजित हो रहा है.

नाग पंचमी पर्व पर खिलाड़ी होंगे सम्मानित
नाग पंचमी पर्व पर खिलाड़ी होंगे सम्मानित

गोरखपुरः ओलंपिक पदक विजेताओं समेत 75 खिलाड़ियों को 13 अगस्त को सीएम योगी के हाथों सम्मानित किया जाएगा. जिसमें कोरोना की गाइडलाइन को देखते हुए पूर्व के होने वाले कार्यक्रम को निरस्त कर इस बार सीएम योगी ने अनूठी पहल की है. पूर्व के वर्षों में नाग पंचमी के मौके पर गोरखनाथ मंदिर में परंपरागत रूप से खेलों(कुश्ती और तैराकी) का आयोजन होता रहा है. पिछले 2 सालों से कोविड-19 महामारी के चलते खेलों का आयोजन नहीं हो पा रहा था. इस साल कोरोना संक्रमण को देखते हुए खेलों का स्वरूप बदल कर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. विभिन्न खेलों में उपलब्धि पाने वाले गोरखपुर मण्डल के 75 खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा.

ये जानकारी गोरखनाथ मंदिर, गोरखपुर में आयोजित एक बैठक में पूर्वांचल खेल विकास मंच के अध्यक्ष एवं पूर्व अंतरराष्ट्रीय पहलवान दिनेश सिंह ने दिया है. उन्होंने बताया कि इस साल 13 अगस्त 2021 को नाग पंचमी पर्व के मौके पर पूर्वांचल खेल विकास मंच और गोरखनाथ मंदिर के संयुक्त आयोजन में गोरखनाथ मंदिर परिसर स्थित दिग्विजयनाथ स्मृति भवन में 2.30 बजे से कार्यक्रम प्रारम्भ हो जाएगा. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गोरक्षपीठाधीश्वर और प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ होंगे. जिनके द्वारा गोरखपुर मंडल के विभिन्न खेलों के 75 खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा. ये सभी खिलाड़ी पिछले 5 सालों में राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुके हैं.

खिलाड़ियों को सीएम योगी करेंगे सम्मानित

इसे भी पढ़ें- चुनाव से पहले 'नमो एप' के सहारे पीएम मोदी ले रहे जनता का फीडबैक

नाग पंचमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में कुश्ती के साथ अन्य खेलों के आयोजन की सालों पुरानी परंपरा है. गोरक्ष पीठ इस पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाता है. इसके साथ ही आयोजित होने वाले कुश्ती के खेल में राज्य और राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों के साथ स्थानीय पहलवान भी शिरकत करते हैं. विजेता पहलवानों को गोरक्षपीठाधीश्वर सम्मानित करते रहे हैं. करीब एक दशक से गोरक्षपीठाधीश्वर की भूमिका निभाते हुए योगी आदित्यनाथ कुश्ती और अन्य खेलों के विजेताओं को सम्मानित करते आ रहे हैं. लेकिन कोविड-19 की वजह से पिछले वर्ष भी यह आयोजन नहीं हो पाया था. इस वर्ष भी कोविड को देखते हुए भव्य आयोजन को न करके योगी आदित्यनाथ के सुझाव पर खेल समिति ने खिलाड़ियों के चयन को अंतिम रूप दे दिया है, जो 13 अगस्त को एक विशिष्ट मंच पर सम्मानित किए जाएंगे.

Last Updated : Aug 11, 2021, 6:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details