उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यात्री सुरक्षा और संरक्षा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे बना रहा नई तकनीक, ड्राइवरों की बढ़ेगी निगरानी

यात्री सुरक्षा और संरक्षा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे नई तकनीक बना रहा है, चलिए जानते हैं इस बारे में.

By

Published : Oct 27, 2022, 9:42 PM IST

Updated : Oct 27, 2022, 9:49 PM IST

यात्री सुरक्षा और संरक्षा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे बना रहा नई तकनीक
यात्री सुरक्षा और संरक्षा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे बना रहा नई तकनीक

गोरखपुरःरेल यात्रियों को सुरक्षित और बेहतर यात्रा उपलब्ध कराने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे एक नई तकनीक के माध्यम से अपने लोको पायलट (loco pilot ) की निगरानी बढ़ाने जा रहा है. इसके माध्यम से लोको पायलट गाड़ी चलाते समय कोई भी लापरवाही बरतने की कोशिश नहीं करेंगे. सिग्नल ओवरशूट (signal overshoot) नहीं होगा और सही तरीके से ड्यूटी नहीं होने पर उच्चाधिकारियों की नजर में लोको पायलट लापरवाही करते पकड़े जाएंगे. दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे की यह बड़ी पहल हो रही है. इसकी शुरूआत दिसंबर से होने की की उम्मीद है. करीब 50 लोको मोटिव इंजन में इस तकनीक को इंस्टॉल करने का रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे को अप्रूवल दे दिया है.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (Chief Public Relations Officer of North Eastern Railway) पंकज कुमार सिंह की माने तो रेलवे में सिग्नल ओवरशूट होने या ट्रेन कि अन्य दुर्घटनाओं में यह पाया गया है कि ट्रेन चलाते समय इंजन के चालक जो सहायक लोको पायलट के रूप में तैनात रहते हैं उसमें एक दूसरे के बीच बेहतर कम्युनिकेशन बनाने की जिम्मेदारी होती है. चलती ट्रेन के दौरान सहायक लोको पायलट पर ट्रेन के स्टेशन से गुजरने या ट्रेन के स्टेशन पहुंचने से पहले जो भी सिग्नल होता है. उसे सही ढंग से देखने और उसकी स्थिति को अपने पायलट को बताने की जिम्मेदारी होती है. इसमें कोई लापरवाही रेलवे स्वीकार नहीं करता है. पिछली कुछ घटनाएं ऐसी लापरवाही से हुई है. इसलिए अब इंजन में वीडियो और वॉइस रिकॉर्डर तकनीक को स्थापित किया जाएगा. जिससे सहायक लोको पायलट की ट्रेन संचालन के दौरान गतिविधि रिकॉर्ड हो पाएगी. इसे रेलवे के उच्च अधिकारी कभी भी देख सकेंगे. किसी भी दुर्घटना के समय इस रिकॉर्डिंग के आधार पर ट्रेन चलाने वाले ड्राइवरों की कमी और लापरवाही को पकड़ा जा सकेगा.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कही ये बातें..

वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि कि ऐसा पाया गया है कि दुर्घटना के बाद दोनों ड्राइवरों के बीच जो तालमेल स्थापित करने की प्रक्रिया रहती है. उसमें एक दूसरे पर दोनो आरोप लगा जाते हैं और घटनाएं हो जाती हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अगर सहायक लोको पायलट ने लोको पायलट को जानकारी दी है. यह बात वॉइस रिकॉर्डिंग के साथ वीडियो में आई है. इसके बावजूद लोको पायलट अपनी मनमानी करते हैं. कोई भी दुर्घटना होती है तो, जिम्मेदारी और कार्रवाई से कोई भी बच नहीं सकता है. उन्होंने बताया कि फिलहाल 50 लोकोमोटिव में पूर्वोत्तर रेलवे इस सुविधा को बहुत जल्द शुरू करने जा रहा है. उन्होंने बताया कि आने वाले जो भी नए इंजन होंगे उसमें यह तकनीक फिट होकर आएगी. जिससे रेलवे में यात्री सुरक्षा और संरक्षा बेहतर गुणवत्ता की होगी.

यह भी पढ़ें- यादवों पर सांसद निरहुआ के बयान का सपाइयों ने किया विरोध, फूंका पुतला

Last Updated : Oct 27, 2022, 9:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details