उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 25, 2023, 10:09 PM IST

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्विमिंग पूल का पूर्वोत्तर रेलवे ने दिया तोहफा, खेल और खिलाड़ियों के लिए बड़ी उपलब्धि

गोरखपुर में पूर्वोत्तर रेलवे ने खेल और खिलाड़ियों को बड़ा तोहफा दिया है. गोरखपुर मुख्यालय स्थित सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्विमिंग पूल लोकार्पण किया गया है.

etv bharat
स्विमिंग पूल

गोरखपुरः स्विमिंग के क्षेत्र में पूर्वोत्तर रेलवे ने मंगलवार को बड़ा तोहफा दिया. गोरखपुर मुख्यालय स्थित सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम में, स्विमिंग की अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा संपन्न कराने लायक तैयार हुए इस तरणताल का लोकार्पण, महाप्रबंधक चंद्र वीरमण के हाथों विधिवत पूजा-पाठ के साथ हुआ. इसके बाद खिलाड़ियों ने स्विमिंग की विभिन्न तरह की स्पर्धा को लोगों के सामने प्रस्तुत करके सबका मन मोह लिया.

चाहे वह फ्रीस्टाइल, बटरफ्लाई, रनिंग, हाई जंप की स्विमिंग प्रतियोगिता रही हो, खिलाड़ियों ने उद्घाटन सत्र में बहुत ही उम्दा प्रदर्शन करके लोगों की तालियां बटोरी. इस दौरान महाप्रबंधक ने कहा कि करोड़ों रुपये की लागत से जीर्णोद्धार के बाद तैयार हुआ अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह स्विमिंग पूल, स्थानीय ही नहीं ओलंपिक की प्रतियोगिता को भी कराने लायक है. जिसका लाभ स्थानीय से लेकर बाहरी खिलाड़ी भी ले सकेंगे. यहां शौक और प्रशिक्षण दोनों को पूरा किया जा सकेगा.

पूर्वोत्तर रेलवे में क्रिकेट से लेकर फुटबॉल, वॉलीबॉल, कुश्ती जैसी प्रतियोगिताओं को आयोजित किया जाता है. इसके खिलाड़ी देश दुनिया में नाम भी रोशन करते हैं. स्विमिंग के क्षेत्र में भी यहां के कई अच्छे खिलाड़ी निकले हैं, जो रेलवे के विभिन्न मंडलों में सेवा दे रहे हैं. स्विमिंग पूल का निर्माण वर्ष 1962 में पूरा हुआ था.

यहां पर रेलवे से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी प्रशिक्षण लेते थे। धीरे-धीरे इसमें बाहरी लोगों को भी प्रशिक्षण दिया जाने लगा. जिनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे निकले जो रेलवे में ही मौजूदा समय में सेवा दे रहे हैं. इसमें अभय कुमार मिश्रा और नंदू मिश्रा वरिष्ठ टीटीई के रूप में बेहद चर्चित हैं और जल क्रीड़ा संघ के जिलाध्यक्ष भी हैं।अंजनी कुमार मिश्रा, अश्वनी सिंह इस तरह स्विमिंग पुलके बेहतरीन खिलाड़ियों में माने जाते हैं.

यह तरणताल अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानक को पूरा करता है, जो 22 मीटर चौड़ा और 50 मीटर लंबाई में निर्मित है. पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना काल में 2020 में इसके बंद हो जाने से इसमें कुछ कमी आ गई थी. इसके नव निर्माण के लिए पिछले वर्ष एक करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत हुआ था. इसके तहत जरूरी सुविधाएं इसमें विकसित की गईं और अब लोकार्पण के बाद, इसका खिलाड़ी, खेल के शौकीन आनंद ले सकेंगे.

स्विमिंग पूल में कुल 8 लेन बनाया गया है. पुराने 2 सीसी ड्राइविंग प्लेटफॉर्म की जगह 4 नॉन स्लीपरी फाइबरग्लास ड्राइविंग बोर्ड लगाया गया है. तरणताल के फ्लोर और वाल टाइल्स को बदला गया है. पर्याप्त रोशनी के लिए अत्याधुनिक 12 वोल्ट के लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. इसमें छोटी उम्र से लेकर बड़ी उम्र के सभी स्तर के तैराकी के पूल हैं, जहां महिला पुरुष दोनों अलग-अलग समय में दाखिला ले सकेंगे.

पढ़ेंः हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में मामूली अंकों से मेरिट से चुके लखनऊ के होनहार, जानिए कितनी रही मेरिट

ABOUT THE AUTHOR

...view details