उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गणेश चतुर्थी पर हुआ गोरखपुर एम्स में एमबीबीएस की पढ़ाई का 'श्रीगणेश'

जिलें में निर्माणाधीन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 50 छात्रों का दाखिला हुआ. इस मौके पर संस्थान के अध्यक्ष पद्मभूषण डॉक्टर अमरीश मित्तल मौजूद रहे.

By

Published : Sep 2, 2019, 8:24 PM IST

गोरखपुर में एम्स का उद्घाटन.

गोरखपुरः गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर सोमवार को गोरखपुर के निर्माणाधीन एम्स में एमबीबीएस के विद्यार्थियों की पढ़ाई का श्रीगणेश हो गया. पहले चरण में कुल 50 बच्चों ने एमबीबीएस में दाखिला लिया है. जो देश के अलग-अलग राज्यों के रहने वाले हैं. इन विद्यार्थियों को कुशल मार्गदर्शन देने और उन्हें मेडिकल साइंस की चुनौतियों के साथ अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित हुआ. जिसके मुख्य अतिथि संस्थान के अध्यक्ष पद्मभूषण डॉक्टर अमरीश मित्तल रहे.

एम्स में एमबीबीेएस की पढ़ाई की हुई शुरूआत.
निर्माणाधीन है संस्थान
  • जिले के कूड़ाघाट क्षेत्र में एयर फोर्स स्टेशन से पहले एम्स का निर्माण चल रहा है.
  • यह करीब 112 एकड़ क्षेत्रफल में बनाया जा रहा है.
  • इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था.
  • पहले चरण में 50 बच्चों ने एमबीबीएस में दाखिला लिया.
  • प्रवेश प्रक्रिया में देश के अलग-अलग राज्यों के छात्रों ने हिस्सा लिया.

जिलावासियों के मन में आस
वास्तव में गोरखपुर क्षेत्र में एम्स जैसे संस्थान की बेहद जरूरत थी. जिसकी मांग दशकों से हो रही थी. क्योंकि इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी से हजारों बच्चों को गंवाने के वाले इस क्षेत्र में इस संस्थान के बनने से बीमारी के उन्मूलन की उम्मीद है. हालांकि इस बीमारी में पहले की अपेक्षा काफी गिरावट आई है, लेकिन एम्स पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत पश्चिमी बिहार और नेपाल के तराई वाले हिस्से में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए बड़ा केंद्र साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details