उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज रात करिए सुपर मून का दीदार, बिना चश्मा और टेलिस्कोप के दिखेगा अद्भुत नजारा

By

Published : Aug 1, 2023, 12:39 PM IST

आज रात 12 बजे सुपर मून का दीदार होगा. गोरखपुर की वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला के खगोलविद अमल पाल सिंह ने बताया कि इस दिन चंद्रमा ज्यादा बड़ा दिखाई देता है.

सुपर मून
सुपर मून

गोरखपुर:खगोलीय घटना में रुचि रखने वालों के लिए आज (मंगलवार) की रात बेहद ही शानदार और अद्भुत नजारों वाली होने वाली है. रात 12 बजकर 01 मिनट पर सुपर मून का दीदार होगा. इस समय चंद्रमा का मटमैला और साफ स्वरूप बड़ा ही विहंगम नजर आएगा. गोरखपुर की वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला के खगोलविद अमर पाल सिंह ने बताया कि सामान्य दिनों के मुकाबले इस दिन चंद्रमा 14 प्रतिशत बड़ा और 30 प्रतिशत ज्यादा चमकदार दिखाई देता है. इसी घटना को पूर्ण चंद्र या सुपर मून कहा जाता है.

उन्होंने कहा कि इस खगोलीय घटना को आप सीधे तौर पर बिना किसी अतिरिक्त टेलीस्कोपिक उपकरण की सहायता से भी अपने घरों से ही साधारण आंखों से देख सकते हैं. खगोलविद ने बताया कि वैसे समान्य दिनों में पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी लगभग 384366.66 किलोमीटर के करीब रहती है. चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के चारों ओर अंडाकार होने के कारण जब चन्द्रमा अपने परिभ्रमण बिन्दु पथ पर पृथ्वी के निकटतम स्थान पर पहुंच जाता है, तब पृथ्वी से चंद्रमा बड़ा दिखाई देता है. इसे खगोल विज्ञान की भाषा में पेरिगी कहते हैं. तब यह चंद्रमा की पृथ्वी से दूरी लगभग 42000 किलोमीटर तक कम हो जाती है, जो सुपर मून को एक विशिष्ट खगोलीय घटना बनाती है.

रात 12 बजे खगोलविद अमर पाल सिंह के साथ जुड़े लोग इस नजारे को देख सकते हैं. रात में ऑप्टिकल दूरबीनों के माध्यम से रात्रि आकाश दर्शन कराया जाएगा. इसके जरिए लोग ग्रह, नक्षत्रों एवं स्टार क्लस्टर्स और ध्रुव तारा, सप्त ऋषि तारामंडल आदि को देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:सावन में अब तक बाबा विश्वनाथ के दरबार में 63 लाख भक्तों ने लगाई हाजिरी, जानिए हर सोमवार कितने भक्त आ रहे

ABOUT THE AUTHOR

...view details