उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

MMMTU में एडमिशन लेना है तो 30 तक करें ऑनलाइन आवेदन

गोरखपुर जिले में स्थित मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMTU) में सत्र 2021-22 में एडमिशन लेना चाहते हैं. इस सेशन में एडमिशन के इच्छुक छात्रों को कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट देना होगा. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी, जिसके लिए आवेदन UPCET के माध्यम से करना होगा और प्रवेश परीक्षा 18 मई 2021 को आयोजित की जाएगी.

By

Published : Apr 7, 2021, 9:51 PM IST

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय
मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

गोरखपुर: यह खबर उन स्टूडेंट्स के लिए है, जो मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMTU) में सत्र 2021-22 में एडमिशन लेना चाहते हैं. इस सेशन में एडमिशन के इच्छुक छात्रों को कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट देना होगा. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी, जिसके लिए आवेदन UPCET के माध्यम से करना होगा और प्रवेश परीक्षा 18 मई 2021 को आयोजित की जाएगी. एंट्रेंस एग्जाम के लिए प्रदेश के 41 शहरों में सेंटर बनाए गए हैं. यूपी के अलावा प्रदेश के 20 शहरों में एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. छात्र 30 अप्रैल तक http://upcet.nta.nic.in/ वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसकी जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जे.पी. पांडेय ने दी.

कुलपति ने दी जानकारी
कुलपति ने बताया कि इस बार विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदन शुल्क में भी कमी की है. इस बार सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 13 सौ रुपये व शेष के लिए 650 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है. प्रोफेसर पांडेय ने कहा कि सभी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन के लिए NTA की ओर से आयोजित जेईई मेंस-2021 और UPCET-2021 एग्जाम को क्वॉलिफाई करना होगा.

बता दें कि मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बीटेक के विभिन्न विभागों में कुल 1,035 सीटें हैं. इसके अलावा बीबीए, एमबीए, एमसीए, एमएससी फिजिक्स, एमएससी केमिस्ट्री, एमएससी मैथ, एमटेक डिजिटल सिस्टम, एमटेक कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग समेत अन्य विषयों में सीटों की संख्या आवेदन के दौरान बताई जाएगी.

स्पेशलाइज्ड सब्जेक्ट्स में गेट क्वॉलिफाइड अभ्यर्थी को वरीयता
कुलपति ने कहा कि एमटेक के स्पेशलाइज्ड सब्जेक्ट्स में गेट क्वॉलिफाइड अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी. ऐसे समस्त अभ्यर्थियों को यूपीसेट-2021 में सम्मिलित होने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने बताया कि इस सत्र में विश्वविद्यालय में बी-फार्मा का पाठ्यक्रम भी शुरू किया जा रहा है. इस सब्जेक्ट को शुरू करने वाला MMMTU प्रदेश का पहला सरकारी संस्थान है. पीएचडी में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है.

इसे भी पढ़ें-शीशी-बोतलों से बनीं ईंट, लागत कम और गुणवत्ता ज्यादा

ABOUT THE AUTHOR

...view details