उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 24, 2020, 4:49 PM IST

ETV Bharat / state

गोरखपुर के होमगार्ड भूखे पेट नौकरी करने को मजबूर, 5 माह से नहीं मिला वेतन

यूपी के गोरखपुर जिले के होमगार्डों को पांच महीने से वेतन नहीं मिला है. वेतन न मिलने से होमगार्डों को घर चलाना भी मुश्किल हो रहा है. वहीं अब मामले में होमगार्डों ने सीएम योगी से गुहार लगाई है.

etv bharat
होमगार्ड जवानों को 5 माह से नहीं मिला वेतन

गोरखपुर:कानून-व्यवस्था को संचालित करने में होमगार्ड्स का अहम योगदान है. पुलिसकर्मियों के साथ यह कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होते हैं, लेकिन इन्हें उनके जैसा समय से वेतन और मानदेय नहीं मिलता. जिले में तो कुछ ऐसा नजारा होमगार्ड्स के साथ देखने को मिल रहा है, जिन्हें करीब पांच महीने से वेतन नहीं मिला है. वहीं होमगार्ड वेतन न मिलने से बेहद परेशान हैं.

होमगार्ड जवानों को 5 माह से नहीं मिला वेतन.

गोरखपुर जिले में कुल 1400 होमगार्ड जवान ड्यूटी पर कार्यरत हैं. होमगार्ड विभाग की तरफ से इनकी तैनाती अधिकारियों की सुरक्षा से लेकर उनके कार्यालय समेत शहर के कई चौराहों पर सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था तक को संभालने में लगाई जाती है. वहीं धूप, बारिश, ठंड की परवाह किए बगैर ये जवान भी उसी तरह ड्यूटी बजाते नजर आते हैं, जैसे इन्हें निर्देशित किया जाता है. आलम यह है कि पिछले 5 महीनों से ये होमगार्ड ड्यूटी तो निभा रहे हैं, लेकिन मन से काफी परेशान और दु:खी हैं.

वहीं होमगार्ड्स को महीने में 30 दिन ड्यूटी मिल जाए तो वह भी बड़ी बात है, लेकिन हर दिन के हिसाब से इन्हें 702 रुपये का भुगतान होता है. वेतन न मिलने से होमगार्ड किस तरह से परेशान हैं, इसकी पीड़ा उन्होंने ईटीवी भारत के साथ साझा करते हुए मामले में सीएम योगी से मदद की गुहार लगाई है.

पढ़ें:जमीन के विवाद में दो पक्षों में जमकर चले ईंट-पत्थर, वीडियो वायरल

वहीं जब इस मामले को लेकर ईटीवी भारत ने होमगार्ड कमांडेंट शैलेन्द्र मिश्रा से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि ऐसी दुर्दशा पूरे प्रदेश स्तर पर बनी हुई है. साथ ही कहा कि प्रमुख सचिव से वार्ता चल रही है, बजट आते ही भुगतान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details