उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 2, 2020, 4:40 PM IST

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य योजनाओं के सफल संचालन के लिए गोरखपुर को मिलेंगे 7 पुरस्कार

यूपी के गोरखपुर जिले को स्वास्थ्य योजनाओं के सफल संचालन के लिए 7 पुरस्कार मिलेंगे. सीएमओ डॉक्टर श्रीकांत तिवारी 4 मार्च को यह पुरस्कार सूबे के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह से प्राप्त करेंगे. यह लगातार दूसरा वर्ष है, जब गोरखपुर को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा.

etv bharat
स्वास्थ्य योजनाओं के सफल संचालन के लिए गोरखपुर को मिलेंगे 7 पुरस्कार.

गोरखपुर:स्वास्थ्य के क्षेत्र में संचालित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और परिवार नियोजन के कार्यक्रमों के सफल संचालन के लिए गोरखपुर को 7 राज्यस्तरीय पुरस्कार मिलने जा रहा है. 4 मार्च को यह पुरस्कार राजधानी लखनऊ में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह के हाथों गोरखपुर के सीएमओ डॉक्टर श्रीकांत तिवारी प्राप्त करेंगे.

विभाग को मिली इस सफलता में उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट और पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल संस्था का भी बड़ा योगदान रहा है. यह लगातार दूसरा वर्ष है, जब गोरखपुर को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा.

स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में जिले को किया जाएगा सम्मानित.

सीएमओ ने दी जानकारी
सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि पिछले वर्ष जिले को कुल 5 पुरस्कार प्राप्त हुए थे. इस बार वर्ष 2018-19 में 10448 नसबंदी के लिए राज्य स्तर पर जिले को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. हौसला साझेदारी योजना के तहत पुरुष नसबंदी श्रेणी में भी जिले को दूसरा स्थान हासिल हुआ है. इस अभियान की सफलता के लिए एडिश्नल सीएमओ गोरखपुर और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला प्रबंधक के साथ कुल पांच सदस्यों को पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया गया है.

सीएम ने दी बधाई
उन्होंने कहा कि वर्ष 2019-20 के जुलाई माह में आयोजित विश्व जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के दौरान महिला नसबंदी में गोरखपुर मंडल और जिले को तीसरा स्थान हासिल हुआ है. मुख्यमंत्री ने भी सफलता के लिए बधाई दी है.

इनका भी रहा अहम योगदान
परिवार नियोजन के कार्यक्रम की सफलता में पोस्ट पार्टम इंट्रा यूनिट कॉन्ट्रासेप्टिव डिवाइसेज (पीपीआईयूसीडी) और अंतरा इंजेक्शन के प्रयोग के मामले में भी गोरखपुर को राज्य स्तर पर चौथा पुरस्कार प्राप्त हुआ है. जिले के दो निजी अस्पतालों के डॉक्टर ने भी इस अभियान में महत्वपूर्ण रोल अदा किया है, जिसमें डॉक्टर एसपी शर्मा और मिनी लाइव महिला नसबंदी की श्रेणी में डॉ. अनामिका गुप्ता का भी आम योगदान रहा है.

ये भी पढ़ें:गोरखपुर पुलिस की अनूठी पहल: महिला थाना में चित्रकारी से महिलाओं को किया जा रहा जागरूक

ABOUT THE AUTHOR

...view details