उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खेल में गोरखपुर का बढ़ रहा मान, राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी दिखा रहे अपना दमखम

यूपी के गोरखपुर जिले का मान लगातार बढ़ रहा है. यहां के खिलाड़ी प्रदेश को गोल्ड मेडल जिता रहे हैं. साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में भी अपना मुकाम हासिल कर रहे हैं. इसमें रीजनल स्टेडियम और वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं.

By

Published : Feb 4, 2020, 8:50 PM IST

Updated : Feb 4, 2020, 9:13 PM IST

etv bharat
गोरखपुर के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिखा रहे अपना दमखम.

गोरखपुर: खेल और खेल सुविधाओं के क्षेत्र में गोरखपुर का मान लगातार बढ़ रहा है. यहां का रीजनल स्टेडियम हो या फिर वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, यह दोनों खेल स्थान खेल सुविधाओं से जहां लगातार सुसज्जित किए जा रहे हैं, वही यहां के खिलाड़ी अपने खेल कौशल से देश-प्रदेश के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में भी अपना मुकाम हासिल कर रहे हैं.

खेल में गोरखपुर के खिलाड़ियों का दबदबा
भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख कोच की भूमिका में यहां के छात्र रहे चंद्र विजय सिंह हैं तो हॉकी टीम में प्रीति दुबे का जलवा बरकरार है. अब इस शहर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हॉकी मैच भी होने लगा है और हॉकी का मैदान यूपी में नंबर एक का मैदान है.

जिले के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी दिखा रहे अपना दमखम.

वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज के बन जाने से खेल में आया निखार
गोरखपुर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए रीजनल स्टेडियम बहुत पहले स्थापित था, लेकिन खेलों में असली निखार यहां पर 1987 में वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज के स्थापित हो जाने से हुआ, जहां वॉलीबॉल, कुश्ती हाल और अंतरराष्ट्रीय स्तर का हॉकी का मैदान खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध है. वहीं रीजनल स्टेडियम में बास्केटबॉल, हॉकी, फुटबॉल, बैडमिंटन, जिमनास्टिक की सुविधाएं हैं. कबड्डी का यूपी का नंबर एक इंडोर स्टेडियम यहीं स्थापित है, जहां पर खिलाड़ी आपको जोर आजमाइश करते और पसीना बहाते देखे जा सकते हैं.

खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का मनवाया लोहा
कबड्डी की कोच विजय लक्ष्मी सिंह इसी परिसर की खिलाड़ी रही हैं, जिनके परिवार में भी लोग कबड्डी के खिलाड़ी हैं. परिसर में आधुनिक सुविधाओं से लैस जिम भी खुल चुका है, जिसका भी लाभ लोग उठा रहे हैं. स्पोर्ट्स कॉलेज के प्रिंसिपल एके पाण्डेय की माने तो पिछले दो-तीन वर्षों में यहां के खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है और 10 दिनों के अंदर आंध्रा से लेकर असम तक में कई प्रतियोगिताओं में यूपी को गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब बनाएं हैं.

हांकी मैदान में खेला जा रहा अंतर्राष्ट्रीय मैच
यहां का हॉकी मैदान काफी बढ़िया बना है, जिस पर पहला अंतरराष्ट्रीय मैच फ्रांस और इंडिया की महिला टीम के बीच हुआ था. इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर के कुश्ती हाल में एक साथ तीन मैट बिछाए जा सकते हैं. मतलब तीन मैच एक साथ हो सकते हैं. यह सुविधा भी यूपी में सिर्फ गोरखपुर को ही प्राप्त है.

खेलो इंडिया में वॉलीबॉल खिलाड़ियों ने यूपी को दिलवाया गोल्ड मेडल
अभी हाल में गुवाहाटी में आयोजित 'खेलो इंडिया' अभियान के तहत यहां के वॉलीबॉल खिलाड़ियों ने यूपी को गोल्ड मेडल दिलवाया तो आंध्र प्रदेश में आयोजित टूर्नामेंट में भी यूपी को गोल्ड मिला, जिसमें यूपी की टीम में 5 खिलाड़ी इसी कॉलेज के हैं. कुश्ती में भी गोल्ड हासिल हुआ है.

खेल में गोरखपुर की यह पहचान यहां के मेहनतकश खिलाड़ी दे रहे हैं, जिसका सपना इस क्षेत्र से यूपी के हुए दो मुख्यमंत्रियों को भी जाता है, जिसमे स्वर्गीय वीर बहादुर सिंह ने स्पोर्ट्स कॉलेज की नींव रखी तो मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ यहां सुविधाओं के लगातार विकास में लगे हैं.


ये भी पढ़ें:प्रेमचंद की लाइब्रेरी को है मदद की दरकार, सीलन और दीमक से वजूद पर मंडरा रहा खतरा

Last Updated : Feb 4, 2020, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details