उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पचदेवरी ग्राम प्रधान प्रत्याशी के समर्थकों ने चुनाव में धांधली का लगाया आरोप, CM को लिखा पत्र

गोरखपुर में पंचायत चुनाव के बाद पचदेवरी ग्राम प्रधान प्रत्याशी के समर्थकों ने धांधली का आरोप लगाया है. समर्थकों ने सीएम योगी सहित जिले के अधिकारियों से शिकायत पत्र भेजकर न्याय की गुहार लगाई है.

पचदेवरी ग्राम
पचदेवरी ग्राम

By

Published : May 9, 2021, 12:14 PM IST

गोरखपुर : चौरी चौरा तहसील क्षेत्र के ब्रह्मपुर ब्लॉक में तैनात संविदा कर्मचारी का स्टिंग वीडियो वायरल होने का मामला अब तूल पकड़ने लगा है. वीडियो में संविदा कर्मचारी पीठासीन अधिकारी द्वारा बीती रात को फर्जी वोट डालने की बात कह रहा था. मतगणना के बाद ब्रह्मपुर में तैनात आरओ की गड़बड़ी के कारण ब्रह्मपुर क्षेत्र में बवाल हो गया. पुलिस ने आरोपी आरओ को दो दिन पूर्व गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. अब पंचदेवरी गाव के ग्राम प्रधान प्रत्याशी और समर्थकों ने ब्रह्मपुर ब्लॉक के संविदा कर्मचारी द्वारा कही बात को सत्य मानकर सीएम योगी सहित जिले के अधिकारियों से शिकायत पत्र भेजकर ग्राम प्रधान पद के लिए धांधली का आरोप लगाया है. साथ ईमेल और ट्वीटर के जरिये भी अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश की है.

प्रधान प्रत्याशी द्वारा लिखा गया पत्र

ब्रह्मपुर आरओ और संविदा कर्मचारी पर आरोप

ब्रह्मपुर ब्लॉक के ग्राम सभा पचदेवरी के ग्राम प्रधान चुनाव 15 अप्रैल 2021 को सम्पन्न हुआ था. मतगणना के चार दिन पूर्व 28 अप्रैल को एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें प्रमोद कुमार पुत्र रामकलप नामक शख्स ने वीडियो में दावा किया था कि 'जिसको चाहूंगा उसको चुनाव जीतवा दूंगा. मैंने अपने ग्राम सभा में और ग्राम सभा करौता तथा ग्राम सभा सिंहपुर में धाधली सेटिंग्स कराई. आप लोग अब देर कर दिये हैं, नहीं तो मैं आपको भी चुनाव जीतवा देता.'

प्रधान प्रत्याशी द्वारा लिखा गया पत्र


पचदेवरी के लाला प्रसाद और उनके एजेंटो ने मतगणना के पूर्व रिटनर्रिंग ऑफिसर को अपने ग्राम सभा की गणना से पूर्व वायरल विड़ियो की जांच करने के बाद ही गणना करने का अनुरोध किया था. प्रर्थना पत्र रिटर्ननिंग ऑफिसर (आरओ) दिया गया. जिसमें ये भी बताया गया था कि मतो की गणना से पूर्व मतपेटिका का मूल सील टूट गया है, लेकिन ब्रह्मपुर के आरओ ने उनकी एक न सुनी. साथ ही पीड़ित के प्रार्थना पत्र को स्वीकार नहीं किया. मतगणना में खलल डालने का भय दिखाकर मतगणना स्थल से भगा दिया. इस सम्बंध में एसडीएम से भी पीड़ित लोगों ने गुहार लगाई थी, लेकिन बात नहीं बनी.

मतदान के बाद मतो में भी हेराफेरी का आरोप

पचदेवरी गांव के ग्राम प्रधान प्रत्याशी और समर्थको का दावा है कि उनके गांव में मतदान के दिन 1720 वोट पोल हुए थे. मगर मतगणना के बाद कुल 1730 वोट गिनती में आए. ब्रह्मपुर ब्लाॅक पर नियुक्त आरओ की भूमिका सम्पूर्ण चुनाव में संदिग्ध रही है. आरओ के ऊपर प्रशासन द्वारा चुनाव में धाधली के आरोप में थाना झंगहा में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है.

इसे भी पढ़ें-कोरोना अपडेट:24 घंटे में 26,847 नए मामले, 298 मौतें

हमारे साथ मतगणना में ज्यादती हुई है. आरओ और ब्रह्मपुर ब्लॉक के संविदा कर्मचारी की भूमिका संदिग्ध है. हमारे वहां वोट में धांधली की गई है. हम लोगों ने ईमेल और ट्विटर के माध्यम से जिम्मेदार लोगों तक अपनी समस्या बताने का प्रयास किया है. हमें न्याय चाहिए.

-नीलू दुबे, समर्थक, पचदेवरी प्रधान प्रत्याशी

ABOUT THE AUTHOR

...view details