उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जिला पंचायत चुनाव: बीजेपी उम्मीदवारों की सूची जारी, अपने ही नियम को तोड़ा

गोरखपुर में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव देव सिंह की संस्तुति पर बीजेपी जिला अध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह ने शुक्रवार को जिले के सभी जिला पंचायत वार्ड के भाजपा प्रत्याशी की लिस्ट जारी कर दी. जिले में पहले चरण में ही 15 अप्रैल को पंचायत चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के लिए मतदान होगा.

By

Published : Apr 2, 2021, 7:16 PM IST

जिला पंचायत चुनाव.
जिला पंचायत चुनाव.

गोरखपुर: भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव देव सिंह की संस्तुति पर बीजेपी जिला अध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह ने शुक्रवार को जिले के सभी जिला पंचायत वार्ड के भाजपा प्रत्याशी की लिस्ट जारी कर दी. जिले में पहले चरण में ही 15 अप्रैल को पंचायत चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के लिए मतदान होगा. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू हो रही है. ऐसे में पार्टी प्रत्याशियों की सूची शुक्रवार को हर हालत में जारी होनी थी, जो दोपहर बाद प्रदेश बीजेपी कार्यालय से जिन नामों पर मुहर लगाई गई उस सूची को जिले के अध्यक्ष ने जारी कर दिया. हालांकि, इस दौरान बीजेपी की लिस्ट में कुछ ऐसे नाम देखने को मिले हैं, जिसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि पार्टी ने प्रत्याशियों के चयन में अपने ही बनाए हुए नियम को ताक पर रख दिया.

सूची जारी.

सूची में पार्टी के नियम-कायदे हुए दरकिनार

गोरखपुर में जिला पंचायत की कुल 67 सीटें हैं. बीजेपी ने इन सभी सीटों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. बात करें पार्टी प्रत्याशियों की तो जिस व्यक्ति को पार्टी ने जिले में पंचायत चुनाव के लिए सह प्रभारी बनाया था, उन्हें भी प्रत्याशी बना दिया गया है. पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य विजय शंकर यादव को भी बीजेपी ने अपना कैंडिडेट बनाया है. क्षेत्रीय उपाध्यक्ष बीजेपी पिछड़ा मोर्चा दीपक जायसवाल की पत्नी को भी पार्टी ने ब्रम्हपुर क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है. इसी प्रकार खोराबार मंडल के भाजपा अध्यक्ष छोटेलाल पासवान की पत्नी को भी पार्टी ने जिला पंचायत सदस्य का टिकट दिया है. टिकट देने से पहले पार्टी के बड़े नेताओं की लखनऊ में हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया था कि कोई भी पार्टी पदाधिकारी या उससे जुड़ा हुआ व्यक्ति चुनाव में भागीदारी नहीं करेगा. ऐसे लोगों को पार्टी टिकट नहीं देगी, लेकिन जारी सूची में इस तरह की कमियां देखने को मिली है. करीब दर्जनभर नाम ऐसे हैं जो पार्टी पदाधिकारियों के परिवार के हैं.

पढ़ें:पंचायत चुनाव : बीजेपी ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट

बीजेपी जिलाध्यक्ष ने कहा, प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया सही

इस विषय में पार्टी के जिला अध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि लिस्ट में जिसका भी नाम है वह सभी पार्टी कार्यकर्ता हैं. कोई न कोई किसी न किसी से जुड़ा ही है. जो पार्टी का होगा, उसे ही तो टिकट मिलेगा. इसलिए पार्टी मुख्यालय ने जिन नामों पर मुहर लगाई है वह सोच-विचार कर लगाई है. ऐसे में सूची की कमी और अच्छाइयों पर प्रकाश डालना या टिप्पणी करने का अधिकार उनका नहीं है. वह पार्टी के फैसले के साथ हैं और जिन्हें भी टिकट दिया गया है वह सब पार्टी के कार्यकर्ता हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details