उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कल से शुरू होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, गोरखपुर प्रशासन सतर्क

By

Published : Feb 17, 2020, 5:20 PM IST

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर गोरखपुर में प्रशासन सतर्क है. जिले में 197 परीक्षा केंद्रों में से 19 संवेदनशील और 6 अति संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं. इन केंद्रों पर नजर रखने के लिए 25 स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.

Etv bharat
यूपी बोर्ड परीक्षा 2020.

गोरखपुर: यूपीबोर्ड परीक्षा को लेकर गोरखपुर में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जिले में 14 लाख 74 हजार 12 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिसमें मंडलीय कारागार में बंद 6 परीक्षार्थी भी शामिल हैं. परीक्षा के लिए कुल 197 केंद्र बनाए गए हैं. इस बार परीक्षा में लड़कियों को खास तवज्जो दी गई है. लड़कियों को अपने विद्यालय में ही परीक्षा देने की अनुमति बोर्ड ने दी है. सभी परीक्षा केंद्रों पर नकल विहीन और शुचिता पूर्ण परीक्षा की निगरानी के लिए राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में एक मॉनिटरिंग सेल गठित की गई है. यहां 14 कंप्यूटरों के माध्यम से स्कूलों में संचालित सीसीटीवी कैमरों की निगरानी की जाएगी. यह सेंटर लखनऊ से भी सीधा देखा जा सकेगा.

यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित जानकारियां लेते संवाददाता.
जिले में 197 परीक्षा केंद्रों में से 19 संवेदनशील और 6 अति संवेदनशील केंद्र चिन्हित किए गए हैं. इन केंद्रों पर नजर रखने के लिए 25 स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. इसके अलावा 9 जोनल और 22 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी परीक्षा पर नजर रखेंगे. जुबली कॉलेज में बनाए गए मॉनिटरिंग सेंटर का प्रभारी सहायक सिटी मजिस्ट्रेट अरुण सिंह को बनाया गया है, जो पूरी तरह से गड़बड़ियों पर अपनी निगरानी बनाएंगे. परीक्षा व्यवस्था के सफल संचालन के लिए 7225 कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की गई है. इनमें माध्यमिक शिक्षा से 6218 और बेसिक शिक्षा से 1007 शिक्षकों को नियुक्त किया गया है. परीक्षा सुबह 8 से 11 बजे और दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी. तकनीकी रूप से पहली बार यूपी बोर्ड की परीक्षा की शासन स्तर से मॉनिटरिंग की जाएगी, जिसका मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा निदेशालय होगा.

इसे भी पढ़ें:-आज होगी विधान सभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा

मॉनिटरिंग सेल 24 घंटे कार्य करेगा. यह 18 फरवरी से 6 मार्च तक संचालित होगा. यह तीन पालियों में चलेगा. पूरी परीक्षा में 5 सचल दल संचालित होंगे. इसमें पहले दल का नेतृत्व जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे. दूसरे दल का नेतृत्व बीएसए के हाथों में होगा. तीसरे दल को वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक शिक्षा लीड करेंगे. दो अन्य प्राध्यापकों को भी सचल दल का प्रभारी बनाया गया है. हर सेंटर पर पुलिस फोर्स तैनात होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details