उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोग झुलसे, एक युवक की हालत गंभीर

गोरखपुर के पिपराइच इलाके में गुरुवार की रात गरज और चमक के साथ बारिश शुरू हो गई. इस बीच आकाशीय बिजली गिर गई. कई लोग इसकी चपेट में आ गए.

By

Published : Mar 17, 2023, 2:22 PM IST

Updated : Mar 17, 2023, 2:45 PM IST

गोरखपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोग झुलस गए.
गोरखपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोग झुलस गए.

गोरखपुर :जिले में गुरुवार की रात गरज और चमक के साथ बारिश शुरू हाे गई. इस दौरान खोराबार और पिपराइच क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोग झुलस गए. इनमें एक युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है. झुलसे लोगों का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोराबार में चल रहा है. जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय ने इसकी पुष्टि की है. जिले में शुक्रवार काे भी हल्की बारिश होती रही.

जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पिपराइच कस्बे के राम अचल शर्मा बारिश के बीच अपने डीजे बैंड को ढंकने के लिए घर से बाहर निकले थे. इस दौरान आकाशीय बिजली गिर गई. इसकी चपेट में आकर वह झुलस गए. परिजनों ने उन्हें इलाज के लिए निकट के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया. इसी प्रकार खोराबार क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में संजना, सूरज, साधना और सरस्वती भी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर झुलस गए. परिजनों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया. इनमें सूरज की हालत गंभीर बनी है.

गुरुवार की रात से शुरू हुई बूंदाबांदी चंद दिनों के लिए लाेगों काे राहत दिलाएगी. आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के अनुसार वर्षा की वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो गई हैं. 17 मार्च से बूंदाबांदी का सिलसिला शुरू हो गया है. 19 से 21 मार्च के बीच तेज हवा के साथ गरज-चमक के बीच हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. 19 मार्च को पांच मिलीमीटर और 20-21 मार्च को 10 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. मंडल के सभी जिलों के 50 से 70 प्रतिशत स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान है. इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की बात मौसम विज्ञानी कह रहे हैं. वर्षा के लिए पश्चिमोत्तर के पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है. शुक्रवार से इसके उत्तराखंड के पहाड़ों से होते हुए तिब्बत की ओर से बढ़ने के आसार हैं. शुष्क गर्मी के चलते गोरखपुर और आसपास के जिलों में बना निम्न वायुदाब क्षेत्र, वर्षा का माहौल तैयार करने में मददगार साबित होगा.

यह भी पढ़ें :गोरखपुर में आशा कार्यकत्रियों की हुंकार, वेतन मानदेय का भुगतान करे सरकार

Last Updated : Mar 17, 2023, 2:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details