उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुरः गांवों के विकास के लिए सरकार ने खोला खजाना, जिले के 37 गावों में भेजी धनराशि

गोरखपुर में जिला पंचायत राज अधिकारी ने 21.71 लाख रुपये की लागत से निर्मित पंचायत भवन का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया. हिमांशु ठाकुर ने बताया कि 37 गांवों के विकास के लिए 50-50 लाख रुपये शासन स्तर से ग्राम निधि में भेजी जा चुकी है.

By

Published : Jun 16, 2020, 4:59 PM IST

Worship of land of Panchayat Bhawan.
पंचायत भवन भूमि का शिलान्यास.

गोरखपुरः जिले के चौरी-चौरा तहसील क्षेत्र में जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने सरदार नगर ब्लॉक के देवकहिया में 21.71 लाख रुपये धनराशि से निर्मित होने वाले पंचायत भवन का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया. इसके साथ की 20 अन्य गांवों में भी स्थानीय जिम्मदारों और ग्राम प्रधान खण्ड विकास अधिकारी पंचायत ने शिलान्यास किया.

गांव-गांव जाकर सैनिटाइजेशन का कार्य
कोरोना संकट के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी ने पिछले महीने से लगातार अपने अधीनस्थों के साथ गांव-गांव जाकर सोडियम हाइपोक्लोराइड के माध्यम से सैनिटाइजेशन का कार्य कराया. पिछले 8 जून से धार्मिक स्थानों के खुलने के बाद उन्हें भी सैनिटाइज कराया जा रहा है. स्वयं अधिकारी गांव-गांव जाकर सरकार की मंशा के अनुरूप विकास की कई योजनाओं को अमली जामा पहना रहे हैं. मिशन कायाकल्प के तहत प्राथमिक विद्यालयों को दुरुस्त कराया जा रहा है. इसके अतिरिक्त विद्यालयों में किचन व क्षतिग्रस्त शौचालयों को भी सुधारा जा रहा है.

डीपीआर तैयार किए जाने हेतु दिशा-निर्देश
सीडीओ हर्षिता माथुर ने परफारमेंस ग्रांट प्राप्त जनपद के 37 ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिव, ग्राम प्रधान व सहायक विकास अधिकारी पंचायत की बैठक में डीपीआर तैयार किए जाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए. ग्राम पंचायतों को डीपीआर तैयार कर जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति के समक्ष अनुमोदन के लिए प्रस्तुत करना होगा.

37 गांवों को ग्राम निधि
वहीं जनपद के 37 गांवों को 50-50 लाख रुपये शासन स्तर से ग्राम निधि भेजी जा चुकी है. ग्राम कार्यों का निर्धारण ग्राम सभा की आयोजित खुली बैठक जनपद स्तर से नामित अधिकारी के समक्ष आयोजित कर कार्यों का निर्धारण किया जाएगा. साथ ही प्राथमिकता पर विभिन्न कार्यों को किया जाएगा, जिसकी कार्य योजना तैयार की जाएगी.

प्राथमिकता पर किए जाने वाले कार्य

  • संपर्क मार्ग व आंतरिक सड़कें, गालियां ड्रेनेज
  • एलईडी स्ट्रीट लाइट
  • सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट
  • पेयजल व्यवस्था शुद्ध पेयजल व्यवस्था के लिए कार्य व भूगर्भ जल रिचार्ज के लिए कार्य
  • ग्रे वाटर बॉडी रिजुवेशन व रिवर रिजुवेशन
  • लैंड स्कैमिंग, पार्क विकास एवं प्लांटेशन
  • प्लेग्राउंड व ओपन जिम
  • स्कूलों का शुद्धिकरण व स्मार्ट क्लासेस
  • ग्राम पंचायत के कार्यों को सुचारु रूप से चलाने के लिए आवश्यक अवस्थापना सुविधाओं का विकास

ABOUT THE AUTHOR

...view details