उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Gorakhpur news: अटल आवासीय विद्यालय में 22 अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

Gorakhpur news: गोरखपुर में श्रमिकों के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन मुहैया कराने के मकसद से जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) में सत्र 2023-24 की प्रवेश परिक्षा 22 अप्रैल को संभावित है.

By

Published : Jan 17, 2023, 10:45 PM IST

जवाहर नवोदय विद्यालय
जवाहर नवोदय विद्यालय

गोरखपुरःउत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित होने जा रहे अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं 22 अप्रैल को संभावित है. इस विद्यालय में एक वर्ष पूर्व से बोर्ड में पंजीकृत, निर्माण श्रमिकों के बच्चों एवं ऐसे अनाथ बच्चे, जिनके अभिभावकों की कोरोना काल में मृत्यु हो गई है. उन्हें गुणवत्तापूर्वक शिक्षा प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर जिले के विकासखड़ सहजनवा के ग्राम पंचायत पिपरा में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है. जहां अब बच्चों के प्रवेश की तैयारी चल रही है.

गोरखपुर मंडल के उप श्रम आयुक्त अमित कुमार मिश्रा ने बताया कि यह विद्यालय नवोदय विद्यालय के तर्ज पर सीबीएससी पैर्टन पर संचालित होगा. जिसका शैक्षणिक सत्र 2023-24 से प्रारम्भ हो जाएगा. विद्यालय के सफल संचालन के लिए मण्डल स्तर पर गठित, मण्डल स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक मण्डलायुक्त रवि कुमार एनजी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई है. जिसमें उप श्रमायुक्त ने बताया कि विद्यालय में कक्षा 06 के लिए 80 बच्चों के प्रवेश के लिए 22 अप्रैल को मण्डल स्तर पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन संभावित है. बैठक में सहायक श्रमायुक्त कृष्णकान्त यादव, स्कन्द कुमार , संयुक्त निदेशक शिक्षा विभाग योगेन्द्र नाथ सिंह, नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेश चंद्रा, बेसिक शिक्षा अधिकारी आरके सिंह,जिला विद्यालय निरीक्षक ईश्वर चन्द्र एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें. बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि समय समय पर उन्हें प्रगति से अवगत कराया जाए जिससे इस मिशन को हासिल किया जा सके.

मण्डल स्तर पर होने वाली प्रवेश परीक्षा में केवल वही बच्चे प्रवेश परीक्षा में सम्मलित हो सकेगें. जिनका जन्म दिनांक एक मई 2012 से 30 अप्रैल 2013 के बीच हुआ होगा. उनके माता अथवा पिता के पंजीयन को बोर्ड में 365 दिन पूर्ण हुआ हो चुका होगा. प्रवेश परीक्षा के लिए जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक ने गोरखपुर लिए 12 ,देवरिया के लिए 7 ,महराजगंज के लिए 12 एवं कुशीनगर के लिए 11 विद्यालयों का प्रस्ताव सेंटर बनाने के लिए प्रेषित किया है. नवोदय विद्यालय की तर्ज पर संचालित होने वाले इस विद्यालय में जन भागीदारी सुनिश्चित कर ही कमजोर वर्ग के मजदूरों के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी. जो पढ़ने लिखने में दक्ष होंगे. साथ ही प्रवेश परीक्षा को पास करेंगे. ऐसे बच्चों के लिए एक सुनहरा अवसर सामने होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details