उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर में 'स्टू़डेंट स्टॉल' की धूम, छात्रों को 10 प्रतिशत की छूट

गोरखपुर स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के दो छात्रों ने पीएम मोदी की आत्मनिर्भर बनने की बात से प्रेरणा ली है. विद्यार्थियों ने मिलकर पूरे शहर के 5-6 हिस्सों में स्टूडेंट लस्सी नामक स्टॉल लगाया है. ये विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार भी कर रहे हैं और साथ ही अन्य युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं. पढ़िए ये रिपोर्ट...

By

Published : Mar 18, 2021, 8:39 AM IST

आत्मनिर्भर बनने की ओर युवाओं की पहल.
आत्मनिर्भर बनने की ओर युवाओं की पहल.

गोरखपुर: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से पीएचडी करने वाले दो दोस्तों ने प्रधानमंत्री के स्टार्टअप योजना से प्रेरणा लेते हुए कारोबार शुरू किया है. इसके तहत शहर में कई स्थानों पर 'स्टूडेंट लस्सी' नाम का स्टॉल लगाया गया है. इस स्टूडेंट लस्सी के जायके और वैरायटी ने शहर में अपनी एक अलग पहचान बना ली है. जहां पूरी हाइजीन के साथ लस्सी परोसा जा रही है. 'स्टूडेंट लस्सी' के स्टॉल पर उचित मूल्य पर अलग फ्लेवर की लस्सी पीने वाले लोग छात्रों के इस पहल की जमकर सराहना कर रहे हैं.

देखें वीडियो.

2020 के कॉन्क्लेव से मिली प्रेरणा
दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुछ विद्यार्थियों ने 'स्टूडेंट लस्सी' नाम से व्यवसाय शुरू किया है. छात्रों ने शहर में 5-6 जगह लस्सी के स्टॉल लगाए हैं, जहां पर 9 किस्म की लस्सी, फालूदा और कहतरी में दही भी उपलब्ध है. खास बात यह है कि आत्मनिर्भर बनने की राह में कदम बढ़ाने वाले छात्रों ने लगभग 24 से अधिक युवाओं को रोजगार भी मुहैया कराया है. इस योजना की शुरुआत साल 2020 में हुई थी. दरअसल, लखनऊ की मेधा ऑर्गेनाइजेशन ने दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय दीक्षा भवन में यूथ स्कैप कॉन्क्लेव आयोजित किया था. जिसकी थीम वेलकमिंग न्यू एज कैरियर था. इसमें गवर्नमेंट और प्राइवेट जॉब से बाहर निकल कर खुद का व्यवसाय करने के आईडिया पर फोकस किया गया था.

इसी कॉन्क्लेव में डीडीयू से हिंदी सब्जेक्ट से पीएचडी कर रहे पवन कुमार और राजनीतिक शास्त्र से पीएचडी कर रहे दीपक कुमार शामिल हुए. उन्हें खुद का व्यवसाय करने का विचार सुझा. जिसको अमल में लाने के लिए इन विद्यार्थियों ने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर गोरखपुर महोत्सव में 'स्टूडेंट लस्सी' नामक एक स्टॉल लगाया था. महोत्सव में आने वाले लोगों ने इस लस्सी स्टॉल का भरपूर लुफ्त उठाते हुए इनका खूब उत्साहवर्धन किया. जिससे प्रोत्साहित होकर इन्होंने 'आत्मनिर्भर स्टूडेंट लस्सी' नामक स्टॉल को शहर को विभिन्न हिस्सों में लगाने का विचार किया.

आत्मनिर्भर बनने की ओर युवाओं की पहल.

विद्यार्थियों को मिलेगी 10 प्रतिशत की छूट
छात्रों ने अपने स्टॉल को हटनुमा आकार दिया है, जिस पर स्टूडेंट लस्सी नाम लिखा हुआ है. इसके साथ ही आईकार्ड दिखाने पर स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स को इस स्टॉल पर 10 प्रतिशत की छूट भी दी जाती है. दीन दयाल विवि के विद्यार्थियों के स्किल डेवलपमेंट के लिए कार्य कर रही मेधा फाउंडेशन एरिया मैनेजर स्वाति सिंह ने बताया कि फाउंडेशन ने 28 जनवरी 2020 को विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में यूपी स्कैप ऑनक्लेव का आयोजन किया गया था. इसके बाद ही विद्यार्थियों ने स्टू़डेंट लस्सी नामक स्टॉल लगाया.

30-50 रुपये में मिल रही लस्सी
एलएलबी प्रथम वर्ष की छात्रा श्वेता राय व छात्र संजीव त्रिपाठी ने बताया कि विश्वविद्यालय के सीनियर्स ने स्टूडेंट लस्सी नाम का स्टॉल लगाया है. यहां की लस्सी का टेस्ट काफी बेहतर है और इसकी कीमत अन्य जगहों से काफी अच्छी हैं. शहर में बाल विहार, यूनिवर्सिटी, असुरन, घंटाघर और नौका बिहार के साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेज के पास भी स्टूडेंट लस्सी का स्टॉल लगाया जा रहा है. पहली बार है जब एक जगह पर 10 तरह की लस्सी का टेस्ट जनपद वासियों को मिल रहा है. इसके साथ ही चाट एवं बताशा, फालूदा और स्वीट के टेस्ट का भी लुत्फ जल्द ही लोग उठा सकेंगे. 30 से 50 रुपये के बीच किफायती मूल्य पर विभिन्न वैरायटीयो की लस्सी और फलूदा बेचे जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details