उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में शामिल होंगे सीएम योगी, तैयारियां पूरी

गोरखपुर में भगवान नरसिंह की शोभयात्रा निकाली जाएगी. सालों से चली आ रही इस शोभायात्रा की अगुवाई गोरक्ष पीठाधीश्वर के महंत सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे. इसके लिए शहर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है.

By

Published : Mar 20, 2019, 1:06 PM IST

भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में शामिल होंगे सीएम योगी, तैयारियां पूरी

गोरखपुर: होली के एक दिन पूर्व गोरखपुर में निकलने वाली भगवान नरसिंह की शोभायात्रा और होलिका दहन उत्सव की तैयारी पूरी हो चुकी है. बुधवार को शाम करीब पांच बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस शोभायात्रा में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. बरसों पुरानी परंपरा को कायम रखने के लिए पांडे हाता व्यापार मंडल के पदाधिकारी पूरे जी जान से जुटे हुए हैं. तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है.

साल 1927 से चली आ रही इस परंपरा को पूरे उल्लास के साथ अभी भी व्यापार मंडल के लोग सहेजें हुए हैं. होलिका दहन स्थल को बहुत ही खूबसूरत ढंग से सजाया-संवारा गया है. इसके लिए मंच को सजाया जाएगा और भगवान नरसिंह की आरती उतारी जाएगी. शोभायात्रा पूरे शहर में भ्रमण करते हुए पुनः इसी स्थान पर लौट कर आएगी. परंपरा के अनुसार गोरक्ष पीठाधीश्वर के रूप में महंत योगी आदित्यनाथ इसकी अगुवाई करेंगे, तो सुरक्षा की व्यवस्था भी पूरी तरह चाक-चौबंद रहेगी.

भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में शामिल होंगे सीएम योगी, तैयारियां पूरी


शोभायात्रा में इस बार खास भूमिका में एयर फोर्स के जांबाज अधिकारी अभिनंदन की झांकी होगी. इसको लेकर सभी में उत्सुकता कायम है. कार्यक्रम के मुखिया प्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे. लिहाजा सारी तैयारियों पर पूरी सतर्कता भी है. व्यापार मंडल इस कार्यक्रम को लेकर पूरी तरह उत्साहित और आह्लादित है.

शहर में शोभायात्रा के मद्देनजर यात्रा मार्ग को सात जोन में बांटा गया है. इसमें तीन सुपर जोन और 19 सेक्टर शामिल है. सुपर जोन की सुरक्षा पुलिस अधीक्षक के हाथ में होगी, जबकि जोन की सुरक्षा की कमान अपर पुलिस अधीक्षक संभालेंगे. सेक्टर क्षेत्र की जिम्मेदारी क्षेत्राधिकारी को सोंपी गई है, तो शोभा यात्रा मार्ग पर एक-एक मीटर की दूरी पर सशस्त्र सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहेंगे.

शोभायात्रा के दौरान शहर के प्रमुख मार्गों पर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा, जो बुधवार सुबह दस बजे से गुरुवार शाम छह बजे तक प्रभावी रहेगा. शोभायात्रा की निगरानी सीसीटीवी कैमरे के अलावा ड्रोन कैमरे से भी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details