उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर: सीएम योगी ने किसानों को किया पुरस्कृत, कहा- ब्रांडिंग का समय

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को डीडीयू में आयोजित नाबार्ड किसान सम्मान समारोह में शिरकत की. इस दौरान सीएम ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों और बैंक के अधिकारियों को सम्मानित किया.

By

Published : Dec 29, 2019, 7:38 PM IST

etv bharat
किसानों को पुरस्कृत करते सीएम योगी.

गोरखपुर:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय प्रवास के अंतिम दिन डीडीयू में नाबार्ड किसान सम्मान समारोह और किसानों के राज्य स्तरीय सम्मेलन में पहुंचे. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही भी मौजूद रहे.

किसानों को संबोधित करते सीएम योगी.
  • सीएम योगी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों और बैंक अधिकारियों को सम्मानित किया.
  • सीएम योगी ने कहा कि हम किसानों की आमदनी को दोगुना करने की राह पर हैं.

ये भी पढ़ें- गोरखपुर: CM योगी ने गरीब-असहाय लोगों को वितरित किया कंबल

किसानों को लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य
सीएम योगी ने कहा कि 3 साल पहले तक किसी भी कृषि उत्पाद का दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम मिलता था. हम सीधे किसानों के खाते में पैसा भेज रहे हैं. 3 साल में ही लागत से डेढ़ गुना ज्यादा दाम दे रहे हैं.

ब्रांडिंग का समय
सीएम योगी ने कहा कि अधिक से अधिक एफपीओ को सपोर्ट करके किसानों के लिए बेहतर प्रयास हो सकता है. वनटंगिया गांव के लोगों को पहले कुछ भी हासिल नहीं था, लेकिन हमारी सरकार ने पहली बार उनको आवास से लेकर हर सुविधा देने का काम किया है. आज वह पत्तल से कटोरी और प्लेट बना रहे हैं. आज का समय ब्रांडिंग का है. हमनें पिछले साल बाणसागर परियोजना शुरू की. 1978 से 2017 तक इस योजना का कोई हाल लेने वाला नहीं था, लेकिन केंद्र सरकार ने इसे शुरू किया. इससे 1 लाख 75 हजार किसान लाभान्वित हुए.

ये भी पढ़ें- PWD सड़क निर्माण ठेकों पर लागू होगी आरक्षण व्यवस्था: डिप्टी सीएम मौर्य

क्या बोले कृर्षि मंत्री
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अपने संबोधन में कहा कि इस तरह के आयोजनों से किसानों को ऊर्जा मिलती है. किसानों को प्रोत्साहित कर उनकी कार्यक्षमता को निखारने का काम किया जा सकता है. नाबार्ड ऐसे किसानों के साथ मिलकर लगातार काम कर रहा है. नाबार्ड किसान उत्पादक संगठनों, कौशलता निर्माण, व्यापार योजना, निर्देशन और तकनीकी सहयोग आदि का प्रशिक्षण देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details