उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर: योगी ने महंत अवैद्यनाथ स्मृति सभागार का किया लोकार्पण, बोले- तकनीक का गुलाम न बनें छात्र

By

Published : Feb 21, 2020, 9:51 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में सरस्वती विद्या मंदिर चिउटहा में निर्मित ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ स्मृति सभागार का लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि तकनीक को खुद पर हावी न होने दें, बल्कि तकनीक को अपना गुलाम बनाएं.

cm yogi inaugurated mahant avaidyanath smriti auditorium in gorakhpur
सीएम योगी ने अवैद्यनाथ स्मृति सभागार का किया लोकार्पण.

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरस्वती विद्या मंदिर चिउटहा में नवनिर्मित ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ स्मृति सभागार का लोकार्पण किया. इस दौरान विद्यालय की तरफ से मुख्यमंत्री का स्वागत पुष्प गुच्छ व अंग वस्त्र देकर किया गया. मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस मौके पर विद्यालय के बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की.

सीएम योगी ने छात्रों को किया संबोधित.

सीएम योगी ने इस दौरान छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि तकनीक को खुद पर हावी न होने दें, क्योंकि अक्सर यह देखने में आता है कि आजकल बच्चे स्मार्ट फोन का ज्यादा प्रयोग करते हैं, जिससे तकनीक उन पर हावी हो जाती है. तकनीक का गुलाम न बनें, बल्कि तकनीक को अपना गुलाम बनाएं. इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता सुरेंद्र कुमार अग्रवाल ने की.

सीएम योगी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आजकल बच्चे स्मार्ट फोन का ज्यादा प्रयोग करते हैं. कैलकुलेटर का प्रयोग करते-करते तकनीक के आदी हो जाते हैं. ऐसे में जब उनसे मामूली सवाल भी पूछे जाते हैं, तो वह जोड़-घटाना नहीं कर पाते. तकनीक जब आगे चलने लगेगी तो हम उसके पीछे हो जाएंगे. हमें इस बात का ख्याल रखना होगा.

तकनीक को सहायक बनाने की जरूरत
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें तकनीक को अपना सहायक बनाने की जरूरत है न कि उसका गुलाम बनने की. टेक्नोलॉजी आगे हो जाएगी और हम पीछे, तो कहीं न कहीं हम धोखा खा जाएंगे. उन्होंने कहा कि तकनीक ने पूरी दुनिया को एक जेब में समेट कर रख दिया है, लेकिन यह हमें तय करना है कि हम तकनीक का कितना उपयोग करते हैं.

शिवरात्रि के दिन कार्यक्रम देता है एक संदेश
सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने निर्णय लिया है कि किसी महापुरुष की जयंती पर हम छुट्टी नहीं करेंगे. इस बात की प्रसन्नता है कि पांच दशक से विद्या मंदिर परिवार तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि शिवरात्रि के दिन किसी विद्यालय में कार्यक्रम होना, इस बात को बताता है कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए वह कितने तत्पर हैं. ज्ञानी वही बन सकता है, जिसके मन में श्रद्धा, संस्कृति व सभ्यता हो. भारत के अंदर यह बात कूट-कूट कर भरा है. प्रत्येक भारतवासी को इस पर गर्व करना चाहिए.

विद्यालय परिवार का मुख्यमंत्री ने किया धन्यवाद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं सरस्वती विद्या मंदिर चिउटहा विद्यालय परिवार का धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मेरे पूज्य गुरुदेव संत अवैद्यनाथ के नाम पर इस सभागार का नाम रखा है. संत अवैद्यनाथ मनीराम से विधायक रहने के साथ चार बार सांसद रहे. देश के कई बड़े आंदोलनों का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाया.

सीएम योगी ने कहा कि यह दुनिया बहुत विराट है. इसमें अपनी जगह बनाना एक चुनौती है. डिग्री प्राप्त करना विद्यार्थी के लिए जरूरी है. देश और समाज के लिए भी कार्य करना होगा. इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा अच्छी बात है. इस मौके पर महिला विद्यालय के अध्यक्ष डॉक्टर महेंद्र कुमार अग्रवाल, सरस्वती विद्या मंदिर के अध्यक्ष रामदेव तुलस्यान, विद्यालय की प्रधानाचार्य गरिमा उपाध्याय, संस्थापक प्रमुख शिवजी सिंह और प्रबंधक हरे कृष्णा सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:गोरखपुर: महाशिवरात्रि पर सीएम योगी ने पीतेश्वर नाथ मंदिर में किया जलाभिषेक

ABOUT THE AUTHOR

...view details