उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 16, 2021, 6:53 PM IST

ETV Bharat / state

महंत अवेद्यनाथ महाविद्यालय का निर्माण जल्द पूरा करें, गुणवत्ता से न हो समझौताः सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर पहुंचकर महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय (Mahant Avadyanath Government College) और स्टेडियम का निरीक्षण किया. इस दौरान सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि महाविद्यालय व स्टेडियम का निर्माण कार्य शीघ्रता से पूरा किया जाए और गुणवत्ता से समझौता नहीं होना चाहिए.

सीएम योगी पहुंचे गोरखपुर.
सीएम योगी पहुंचे गोरखपुर.

गोरखपुरःमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार दोपहर को गोरखपुर पहुंचे और गोरखनाथ मंदिर में पूजन-अर्चना किया. इसके बाद रसूलपुर चकिया, जंगल कौड़िया में बन रहे महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय और स्टेडियम का निरीक्षण किया. इस दौरान सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय (Mahant Avadyanath Government College) व स्टेडियम का निर्माण कार्य शीघ्रता से पूरा किया जाए. यह ध्यान रहे कि गुणवत्ता से समझौता किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए.

सीएम ने कहा कि जल्द से निर्माण कार्य पूर्ण कर इस शैक्षिक सत्र से महाविद्यालय में पठन-पाठन शुरू करा देना है. इस दौरान उन्होंने महाविद्यालय के सभी कमरों और छात्रावास का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि छात्रावास में हर प्रकार की जरूरी सुविधाएं होनी चाहिए. उन्होंने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वे हर सप्ताह यहां चल रहे कार्यों का निरीक्षण करें और एक-एक कर सभी कार्यों को फाइनल करते रहें.


मुख्यमंत्री ने सीएचसी जंगल कौड़िया का निरीक्षण किया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने इस दौरे में जंगल कौड़िया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर को बेअसर करने को सरकार संकल्पित भाव से कार्य कर रही है. प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर सभी आवश्यक चिकित्सकीय संसाधनों का इंतज़ाम रहे. नियमित ओपीडी चले और चिकित्सक यहां नियमित रात्रि प्रवास पर भी रहें. सीएम ने सीएचसी जंगल कौड़िया को गोद ले रखा है. सीएम ने अधिकारियों से यहां तैनात चिकित्सकों, लेबर रूम, ओपीडी आदि के बारे में जानकारी ली.

यह भी पढ़ें-गंगा में बहती मिली थी 21 दिन की 'गंगा', योगी सरकार करेगी पालन-पोषण

कोविड वैक्सिन लगवा रहे लोगों से की बात
सीएम ने यहां टीका लगवा रहे लोगों के बीच पहुंचकर बातचीत भी की. उनकी परेशानी के बारे में पूछा. मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि कोविड से बचाव में टीका सुरक्षित व असरदार है. खुद टीका लगवाने के बाद और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि टीकाकरण केंद्रों की ऐसी व्यवस्था तय करें जिससे शहर या देहात के लोगों को नजदीक ही सुविधा उपलब्ध हो जाए. इस दौरान क्षेत्रीय विधायक फतेह बहादुर सिंह समेत पार्टी के पदाधिकारी और अधिकारियों की मौजूद रहे.

महाविद्यालय और स्टेडियम का कार्य लगभ पूरा
बता दें कि 30.34 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का निर्माण उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा कराया जा रहा है. कुल भौतिक प्रगति 80 प्रतिशत है. इसके मुख्य भवन का कार्य 93 प्रतिशत पूरा हो चुका है. बालक और बालिका छात्रावास का निर्माण भी क्रमशः 95 व 93 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है. वहीं 10.16 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे महंत अवेद्यनाथ महाराज स्टेडियम का निर्माण भी 70 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है. स्टेडियम में 250 लोगों की क्षमता का पवेलियन भी बन रहा है. स्टेडियम में मिट्टी समतलीकरण का काम 95 फीसद हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details